तकनीकि छात्रों हेतु एनस्पायर स्टार्टअप अवार्ड

1
359

– तकनीकि छात्रों हेतु एनस्पायर स्टार्टअप अवार्ड
– विशेषज्ञों द्घारा उघमीयों से तकनीकि की चर्चा
– लघु उघोग भारती, राजस्थान द्वारा चार दिवसीय उद्योग मेला 16 से 19 सितम्बर, 2016 को जयपुर के सीतापुरा में

mansinghजयपुर । उद्योग दर्शन, के करटेन रेसर कार्यक्रम का आयोजन, मंगलवार कोजयपुर के होटल मानसिंह् में किया गया उद्योग मंत्री माननीय गजेन्द्र सिंह खींमसर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहें। उद्योग मंत्री ने विगत दो वर्षों से राज्य में लघु उघोग भारती द्वारा औघोगिक मैले को आयोजित करने हेतु संगठन की प्रशंसा की। राज्य सरकार द्वारा राज्य के इस अति विशिष्ट औघोगिक मेले को राज्य के औद्योगिक जगत की विशिष्ट उपल्बधि बताते इसमें उघोग मंत्रालय, राजस्थान सरकार की सहभागिता करने की घोषणा की।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की नई औधोगिक नीति व उद्योगों के प्रति सहायक एवमू पारदर्शी कार्यप्रणाली से राज्य में औधोगिक प्रगति को नई दशा व दिशा मिली है।
मैले के ब्राउजर का विमोचन पूर्व में राज्य की मुख्यमंत्री द्वारा किया जा चुका है । मेले के संयोजक महेन्द्र खुराना ने बताया उद्योग दर्शन में विभिन्न राज्यों के उद्यमीयों के साथ साथ सरकारी उपक्रम भी अपने औद्योगिक उत्पादनों को प्रर्दशित करेंगे। मेले में एक मेगा एम एस एम ई कान्केलव भी आयेजित की जा रही है, जिसमें राज्य के एक हजार से भी अधिक उद्यमी भाग लेंगे।

123तकनीकि छात्रों हेतु एनस्पायर स्टार्टअप अवार्ड की शुरुआत
राज्य के विलक्षण प्रतिभा के धनी तकनीकि छात्रों हेतु एनस्पायर स्टार्टअप अवार्ड की शुरुआत भी इस वर्ष से मेले में नालेज पार्टनर राजस्थान वेंचर केपीटल फण्ड के सहयोग से की जा रही है।इसमें छात्रों द्वारा प्रस्तुत स्टार्ट अप संभावनायों में चयनित प्रस्तावों को नगद पुरुस्कार दिये जायेगें।प्रथम पुरुस्कार एक लाख रुपये का है। औधोगिक मेले में प्रतिदिन तकनीकि सत्र भी आयोजित किये जायेगें, जिनमें प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्घारा उघमीयों से तकनीकी की चर्चा की जावेंगी।

लद्यु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश मित्तल ने राष्ट्रीय संगठन के स्वरूप एवम् संगठन द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी प्रस्तुत की। मित्तल ने बताया कि लघु उघोग भारती द्वारा बंगलौर, अहमदाबाद, पूना, नासिक आदि शहरों में लघु उद्यमीयों को विपणन की सुविधा प्रदान करने हेतु इस प्रकार के आयोजन किये जा रहे हैं। जयपुर में आयोजित इस मेले को केन्द्र सरकार के अनेकानेक मंत्रालयों का समर्थन प्राप्त ह्रै, एवम् अनेक उपक्रमों एन एस आई सी, कोयर बोर्ड, ई पी सी एच आदि की सहभागिता है। लघु उघोग भारती की राजस्थान ईकाई द्वारा जोधपुर में वर्ष 2014 व 2015 में सफलतापूर्वक मेले का आयोजन किया जा चुका है।

आयोजन में जयपुर के सासंद रामशरण बोहरा एवम् उद्योग निदेशक अभय कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में जयपुर के लघु उद्यमीयों द्धारा बड़ी संख्या में भाग लिया गया।