अब 800 रूपये मे डायलिसिस

1629
113

download (3)नई दिल्ली/ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के गरीबों और मुफ्त और स्वास्थ्य सुविधाओं की ओर एक कदम आगे बढाते हुए दिसंबर से देश के 27 राज्यों के 275 जिला अस्पतालों में मात्र 800 रुपये में डायलिसिस करने की सुविधा शुरु करने जा रही है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुर्दे की डायलिसिस योजना को हरी झंडी दे दी है। इन अस्पतालों में मरीजों को केवल 800 रुपये में डायलिसिस की सुविधा दी जाएगी। बाजार में इसी डायलिसिस के लिए कम से कम 2000 रुपये प्रति व्यक्ति लिया जाता है। दिसंबर तक यह सुविधा शुरू हो जाएगी।
गरीबों को मुफ्त: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने उच्च स्तरीय बैठक में राज्यों से आए 275 प्रस्तावों को मंजूरी दी। राज्य सरकारें जिला अस्पतालों में गुर्दा डायलिसिस केंद्र के लिए जगह देंगी, जबकि निजी क्षेत्र मशीनें लगाएगा और तकनीशियन रखेगा। इसके आधार पर स्वास्थ्य मंत्रालय इस नतीजे पर पहुंचा है कि 800 रुपये में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। राज्यों में इसमें थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। लेकिन गरीबों के लिए यह सेवा निशुल्क होगी।

राज्यों से सूची मांगी : केंद्र सरकार ने राज्यों के प्रस्तावों को मंजूरी देते हुए कहा कि वे उन जिलों की सूची भेजें जहां वे ये केंद्र स्थापित करना चाहते हैं।