नोट बदलने को लेकर SBI का बड़ा ऐलान

404
165

NEW DELHI: नोट की चोट से जनता परेशान है। कालेधन के खिलाफ कार्रवाई की मार जनता भी झेल रही है। लोग सुबह से ही लाइन में नोट बदलवाने के लिए लग जाते हैं।

अब नोट बदलने को लेकर SBI का बड़ा बयान आया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांचों में अब दूसरी बार नोट चेंज नहीं होंगे। इसके लिए बैंक ने सॉफ्टवेयर अपडेट किया है।

इसमें सभी ग्राहकों की आईडी डाली जा रही है। यह सॉफ्टवेयर दूसरी बार रुपए नहीं लेगा। बैंक के मुताबिक ऐसे ग्राहक जो एक बार नोट चेंज करा चुके हैं वे दूसरी बार ना आएं। उनके रुपए बदले नहीं जाएंगे और उन्हें बेवजह परेशानी होगी।
बैंक की ओर से यह बदलाव करने की वजह बैंक को लगातार यह जानकारी मिल रही थी कि कई ग्राहक ऐसे भी हैं जिनका बैंक में अकाउंट है। फिर भी वो अकाउंट में राशि ना डालकर रुपए चेंज कराने के लिए लाइन में लग रहे हैं। ऐसे में बैंकों में बेवजह भीड़ बढ़ रही है। नोट उन लोगों के चेंज करना है जिनके बैंक में अकाउंट नहीं हैं। बैंक ने ग्राहकों से गुजारिश की है कि जिनके बैंक में अकाउंट हैं वो राशि जमा करें। नोट नहीं बदलवाएं। ताकि अन्य काम भी हो सकें।
अन्य ग्राहकों को हो रही परेशानी
नोट बदलने के लिए बैंक में लग रही कतार से अन्य ग्राहक परेशान हो रहे हैं। ऐसे ग्राहक जिन्हें नोट चेंज कराना है या एटीएम संबंधित कोई काम है, उन्हें िदक्कत आ रही है। चालान भी जमा नहीं हो पा रहे हैं। अधिकांश स्थानों पर एक ही कतार लगाई जा रही है। इसमें डिपॉजिट करने वाले, नोट चेंज करने वाले शामिल हैं। जबकि अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग कतार लगना चाहिए।