Breaking News
prev next

विश्व के सात आश्चर्यों एवं विरासत सूची में शामिल है ताजमहल

taj-mahal

जानिए हमारी ऐतिहासिक धरोहर (अनदेखा भारत) -31

गीतांजलि पोस्ट ने अपने पाठकों के लिए इतिहास के झरोखे (अनदेखा भारत) नाम से एक विशेष कॉलम बनाया है जिसमे पाठको को देश की ऐतिहासिक धरोहर ,अनदेखा भारत जैसे:-250 साल से अधिक पुराने ऐतिहासिक दुर्ग,विभिन्न धर्मों के धार्मिक स्थल इत्यादि की जानकारिया दी जाती है । आज के इस विशेष कॉलम में हम आपको बताने जा रहे है…….अपने ऐतिहासिक स्मारकों एवं सांस्कृतिक गौरव के लिए पर्यटकों के बीच अपनी विशेष पहचान बनाता विश्वविख्यात ताजमहल की नगरी आगरा ……..आगरा भारत का एक ऐतिहासिक शहर है। महाकाव्य महाभारत में आगरा को ”अग्रान“ कहा गया है अर्थात इसे ब्रज भूमि का अभिन्न हिस्सा माना गया है। अफगान शासक सिकन्दर लोदी ने इसे अपनी राजधानी बनाया तथा मुगल सम्राट बाबर ने 1526 ई. में यहां मुगल साम्राज्य की नींव डाली। आगरा उत्कृष्ट वास्तुशिल्प एवं भव्य इमारतों का गवाह है। आधुनिक नगर में अनेक ऐतिहासिक इमारतों के साथ-साथ भव्य आधुनिक भवन, शॉपिंग मॉल, प्लाजा, लक्जरी होटल, व्यवसाय, शिक्षा, कला और मनोरंजन के साधन इसकी विशेषता बन गय है। यह नगर भारत की प्रसिद्ध यमुना नदी के किनारे स्थित है। आगरा के बारे में , लेखक एवं पत्रकार डॉ.प्रभात कुमार सिंघल की स्पेशल रिपोर्ट…….

विश्वविख्यात ताजमहल की नगरी आगरा भारत का एक ऐतिहासिक शहर है। महाकाव्य महाभारत में आगरा को ”अग्रान“ कहा गया है अर्थात इसे ब्रज भूमि का अभिन्न हिस्सा माना गया है। अफगान शासक सिकन्दर लोदी ने इसे अपनी राजधानी बनाया तथा मुगल सम्राट बाबर ने 1526 ई. में यहां मुगल साम्राज्य की नींव डाली। आगरा उत्कृष्ट वास्तुशिल्प एवं भव्य इमारतों का गवाह है। आधुनिक नगर में अनेक ऐतिहासिक इमारतों के साथ-साथ भव्य आधुनिक भवन, शॉपिंग मॉल, प्लाजा, लक्जरी होटल, व्यवसाय, शिक्षा, कला और मनोरंजन के साधन इसकी विशेषता बन गय है। यह नगर भारत की प्रसिद्ध यमुना नदी के किनारे स्थित है।

ताजमहल –
खूबसूरत इस्लामी कला का रत्न ताजमहल को इसके ऐतिहासिक एवं कलात्मक महत्व के कारण वर्ष 1983 में विश्व धरोहर में मुगल वास्तु कला के उत्कृष्ट नमूने के रूप में शामिल किया गया। यमुना नदी के किनारे स्थित ताजमहल का निर्माण शाहजहां ने अपनी प्रिय बेगम मुमताज महल की स्मृति में कराया था। जिसका निर्माण कार्य 1631 ई. में शुरू किया गया एवं पूर्ण होने में 22 वर्ष का समय लगा। इसे विश्व के सात आश्चर्यों में शामिल किया गया है। इसके साथ ही यहां का किला एवं फतेहपुर सीकरी भी विश्व धरोहर में अपना स्थान रखते हैं। ताजमहल के निर्माण में 20 हजार मजदूर अनवरत लगे रहे तथा एक हजार से अधिक हाथियों का उपयोग किया गया। इसे बनाने के लिए राजस्थान से संगमरमर पत्थर, पंजाब से जेस्पर, चीन से हरिताश्म एवं स्फटिक, तिब्बत से फिरोजा तथा कार्नेलियम से नीलम एवं अरबिया सहित करीब 28 प्रकार के अमूल्य पत्थर एवं रत्न ताजमहल की शोभा बढ़ाने के लिए संगमरमर में जड़े गये हैं। इसका निर्माण फारसी वास्तुकार उस्ताद अहमद गौरी ने किया था। ताजमहल को लाल बलुआ पत्थर के चबूतरे पर श्वेत संगमरमर से बनाय गया है। बताया जाता है कि उस समय में ताजमहल के निर्माण पर 3 अरब 20 करोड़ रूपये खर्च हुए।

ताजमहल की सर्वाधिक सुन्दरता इस्मारत के बराबर बने ऊँचे विशाल गुम्बद में है जो 60 फीट व्यास का 80 फीट ऊँचा है। गुम्बद एवं इसके पास छोटी-छोटी चार छतरियों एवं गुलदस्तों पर कमलाकार शिखर सुशोभित है गुम्बद का किरीट कलश कांसे का बना है जिसमें चन्द्रमा की नोक आकाश की ओर है। मुख्य प्रवेश द्वार वक्राकार है। इसके ऊपर 22 छोटे-छोटे गुम्बद बने है जो इस भवन के निर्माण वर्षों के प्रतीक हैं। बाहरी अलंकरण रत्न जड़ित नक्काशीदार हैं। यहां अत्यन्त बारिक एवं नाजुक लिपि में कुरान की आयतें ऊँकेरी गई हैं। आंतरिक कक्ष अष्टकोणीय कला से सुसज्जित है जिसमें प्रत्येक फलक की जाली की पच्चीकारी देखते ही बनती है। प्रत्येक फलक में प्रवेश द्वार बनाये गये है। मुमताज महल की कब्र आयताकार चौकी पर बनी है। चौकी एक 1.5 मीटर चौड़ी एवं 2.5 मीटर लम्बी है। चौकी, छत एवं दीवारें बहुमूल्य पत्थरों व रत्नों से सुसज्जित हैं। पास ही दक्षिण की ओर शाहजहां की कब्र है। इनके नीचे इन दोनों की असली सादी कब्रें हैं, जबकि ऊपर की कब्रें सुन्दरता के साथ दर्शनीय बनाई गई है। ताजमहल के प्लेटफार्म पर चारों कोनों में चार मीनारें बनाई गई है। प्रत्येक मीनार की ऊँचाई 40 फीट है तथा 2-2 छज्जों द्वारा तीन समान भाग में बनी है। मीनार के ऊपर अन्तिम छज्जें पर कमलाकार गुम्बद एवं किरीट कलश मुख्य गुम्बद की तरह बनाये गये हैं।

ताजमहल परिसर के 300 वर्ग मीटर में मुगल शैली का चार बाग मुगल गार्डन बना है। इस बाग का परिपथ धरातल से ऊँचाई पर बनाया गया है। कश्मीर के शालीमार मुगल गार्डन के समान बनाया गया है। बाग के मध्य एक उच्च तल पर बने तालाब में ताजमहल का प्रतिबिम्ब नजर आता है। मुख्य द्वार से ताजमहल तक फव्वारें एवं पेड़ों की कतारे इस उद्यान की शोभा का दुगुनित करती है। ताजमहल के तीन ओर सुरक्षा की दृष्टि से बलुआ पत्थर की दीवार बनी है। अन्दर की ओर दीवार में स्तम्भ सहित तोरण वाले गलियारे बनाये गये है। इस दीवार से लगा परिसर का प्रवेश द्वारा भी अपने आप में किसी स्मारक से कम नहीं है। यहां ताजमहल जैसा मेहराबदार द्वार बनाया गया है। मेहराबी छत एवं दीवारों तथा इसकी अन्य इमारतों पर ज्यामितीय आकार में खूबसूरत नमूने बनाये गये हैं। ताजमहल दर्शकों के लिए प्रातः 6 बजे से सांय 7.30 बजे तक दर्शकों के लिए खुला रहता है तथा प्रति शुक्रवार बन्द रहता है।
ताजमहल से करीब 2.5 कि.मी. दूरी पर उत्तर दिशा में सबसे पुराना ”रामबाग“ मुगल उद्यान भी दर्शनीय है। इसे मुगल शासक बाबर ने 1528 ई. में बनवाया था। मध्य में संगमरमर का एक सुन्दर हौज बना हुआ है। ताजमहल के पीछे बहती यमुना के दूसरे किनारे पर मेहताब बाग भी दर्शनीय है।

लाल किला –
शहर के बीचोबीच स्थित लाल किला अपने ऐतिहासिक महत्व के कारण विश्व धरोहर स्थल में शामिल है। किले का निर्माण मुगल शासक अकबर द्वारा 1565 ई. में करवाया गया था एवं बाद में शाहजहां द्वारा इस किले का जीर्णाद्धार लाल बलुआ पत्थर से करवाया एवं किले को महल में बदल दिया। यहां संगमरमर एवं पीट्रा डयूरा नक्काशी का सुन्दर कार्य किया गया है। यह किला चन्द्राकार आकृति में बना है किले की परिधि 2.4 कि.मी. है। तथा किलेनुमा चार दीवारी दोहरे परकोटे युक्त है। दीवार में बुर्जियां बनी है। जिन पर सुरक्षा छतरिया बनाई गई हैं। दीवार को 9 मीटर चौड़ी एवं 10 मीटर गहरी खाई घेहरे हुए है।
किले की प्रमुख इमारतों में मोती मस्जिद, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, जहांगीर महल, खास महल, शीश महल तथा मुसम्मन बुर्ज आते है। यह किला मुगल स्थापत्य कला का एक जीवन्त उदाहरण है। लाल किले की विशेषता यह है कि यहां के झरोखों से ताजमहल का रमणीक दृश्य दिखाई देता है।

जामा मस्जिद

agra-jama-masjid

आगरा किले के समीप बनी जामा मस्जिद जो लाल बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से बनी है सजावट में दर्शनीय है। यह मस्जिद विशेष रूप से मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेटी जहांआरा के लिए बनवाई थी। नक्काशी दार मेहराब, मुख्य कक्ष और दो कमरे बने है। मस्जिद एक ऊंचे चबूतरे पर बनाई गई हैं। मस्जिद केे तीन विशाल गुम्बद उलटे कमल और कलश के साथ बनाए गये है। इस मस्जिद में 10 हजार लोग एक साथ इबादत कर सकते हैं।
आगरा किले के परिसर में उत्तर-पश्चिमी कोने पर नगीना मस्जिद अथवा रत्न मस्जिद स्थित है इसे 1631-40 के मध्य शाहजहां ने बनवाया था। मस्जिद का मुख्य प्रार्थना हॉल सफेद संगमरमर से बना है। मस्जिद में तीन गुम्बद और मेहराबे दर्शनीय हैं। यह मस्जिद 10.21 मीटर चौड़ी और 7.39 मीटर गहरी है। शाही परिवार की यह एक निजी मस्जिद के रूप मंे बनवाई गयी।

एतमादुद्दौला का मकबरा –
एतमादुद्दौला मकबरे का निर्माण नूरजहां ने 1622 से 1628 ई. के मध्य अपने पिता की स्मृति मंे करवाया था। उसके पिता घियासुद्दीन जहांगीर के दरबार में मंत्री थे। मुगल समय के बनाये गये अन्य मकबरों की तुलना में यह छोटा मकबरा है। इसे श्रृंगारदान भी कहा जाता है। इसकी कला एवं शिल्प ताजमहल से मिलती-जुलती है। यहां पर आयताकार उद्यान भी बने हैं।

दयाल बाग –
आगरा में स्थित दयाल बाग एक धार्मिक दर्शनीय स्थल है। जिसे स्वामी बाग भी कहा जाता है यहां स्वामी महाराज शिव दयाल सिंह सेठ की स्मारक बना है। स्वामी जी राधा स्वामी मत के संस्थापक थे। उनके अनुयायियों के लिए यह एक पवित्र स्थल है। इसका निर्माण कार्य 1908 ई. में प्रारम्भ किया गया था। यहां श्वते संगमरमर का उपयोग किया गया है तथा नक्काशी व बेलबूटों में रंगीन पत्थरों का प्रयोग किया गया है। यहां के नक्काशीदार बेलबूटें शायद ही भारत में कहीं ओर देखने को मिले।

सिकन्दरा –

sikandra
लाल किले से करीब 13 कि.मी. दूरी पर स्थित सिकन्दरा में सम्राट अकबर का मकबरा और इसका शिल्प सौन्दर्य दर्शनीय है। अकबर ने स्वयं ही अपने मकबरे की रूपरेखा तैयार करवा कर इस स्थान का चयन किया था। अपने जीवन काल में मकबरे का निर्माण कराना एक तुर्की प्रथा थी जिसका मुगल शासकों ने धर्म की तरह पालन किया। अकबर के पुत्र जहांगीर ने इस मकबरे का निर्माण कार्य 1613 ई. में सम्पन्न कराया। सुन्दर वृत्ताकार में लाल बलुआ पत्थर से निर्मित विशाल मकबरे के आस-पास हरे-भरे उद्यान बनाये गये है। सैलानियों के लिए पांच मंजिला अकबर का मकबरा एक खूबसूरत ऐतिहासिक स्मारक के रूप में दर्शनीय है। मुख्य इमारत के चारों ओर आकर्षक उद्यान बने हैं। आगरा एवं सिकन्दरा के मध्य अकबर की ईसाई बेगम मरियम का मकबरा भी दर्शनीय है।

It's only fair to share...Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn





Related News

  • पहाड़ों की गोद में इठलाता बूंदी
  • विश्व के सात आश्चर्यों एवं विरासत सूची में शामिल है ताजमहल
  • ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत को देखना हो तो आईये, हैदराबाद
  • कला-संस्कृति एवं पर्यटन में समृद्ध : हमारा गुजरात:
  • जानिए कैसे हुआ ज्वाला माता का अवतार
  • मनोहारी रेगिस्तान, प्रकृति का सुन्दर परिवेश, भव्य एवं सुदृढ़ किले, आकर्षक महल, वीर वीरांगनाओं का राजस्थान
  • कैसे हुआ ज्वाला माता का अवतार
  • जैन कला एंव स्थापत्य के उच्चतम प्रतीकों का दर्शन करना हो तो चले आइये जैसलमेर
  • 79 Comments to विश्व के सात आश्चर्यों एवं विरासत सूची में शामिल है ताजमहल

    1. Kennethevirm says:

      autocad 2017 lt serial number
      autodesk autocad
      product key autocad 2011 32 bit
      <a href=http://autocadgou.c

    2. We absolutely love your blog and find many of your post’s to be just what I’m
      looking for. Does one offer guest writers to write content for you?

    3. My brother suggested I might like this web site. He was totally right.

      This post truly made my day. You cann’t imagine simply how much time I had

    4. Kennethevirm says:

      autocad car design software
      autocad download
      curso de autocad online gratis
      <a href=http://autocadgou.com/

    5. Genuinely no matter if someone doesn’t know after that its up to other people that they
      will assist, so here it takes place.

    6. Hi there mates, how is everything, and what you would like to say about
      this post, in my view its genuinely amazing in support of me.

    7. StaceyDaymn says:

      Buy Cialis Online Overnight, <a href=http://ordercialisjlp.com/cialis/buy-ci

    8. I ordered Valium online boocowino <a href=http://nutritioninpill.com/buy-generic-valiu

    9. Lots of people are concerned about all your family members?

    10. Keep on writing, great job!

    11. You actually make it seem so easy with your presentation but I
      find this topic to be actually something which I think I would never understand.

    12. Michaelkeync says:

      autocad architecture 2011 software
      download autocad
      autocad 2017 request code
      <a href=http://autocadbmsa.

    13. Vincentreula says:

      autocad product key 2017 serial number
      autocad 2018
      autocad 2012 license price
      <a href=http://autocadbmsa

    14. Superb post but I was wondering if you could write a litte more on this topic?

      I’d be very grateful if you could elaborate a little
      bit further.

    15. I wanted to thank you for this very good read!! I definitely enjoyed every little bit of it.

      I have you bookmarked to look at new things you post

    16. After looking at a few of the articles on your web
      page, I really appreciate your technique of writing a blog.

      I book marked it to my bookmark

    17. Hurrah, that’s what I was seeking for, what a stuff!
      existing here at this website, thanks admin of this site.

    18. An impressive share! I’ve just forwarded this onto a colleague who has been doing a little homework on this.
      And he actually bought me dinner due to

    19. Itamar Serp says:

      Your mode of describing the whole thing in this piece of
      writing is really pleasant, all be capable of simply
      be aware of it, Thanks a lot.

    20. obviously like your web-site however you have to check the spelling
      on quite a few of your posts. Many of them are rife with
      spelling issues and

    21. Thanks for the good writeup. It in fact was a
      entertainment account it. Glance complex to more
      brought agreeable from you! However, how can we

    22. RonaldPar says:

      autocad 2017 mechanical download
      autocad 2016
      download autocad 2011 electrical
      <a href=http://autocadbmsa

    23. Heya are using WordPress for your site platform? I’m new to
      the blog world but I’m trying to get started and set
      up my own. Do you need any

    24. JohnnyPeems says:

      autocad drawing download dwg
      autocad 2018
      where to buy autocad software in singapore
      <a href=http://autoc

    25. I love it whenever people get together and share views. Great website, stick with it!

    26. Itamar Serp says:

      Hello there! Do you know if they make any plugins to assist with SEO?
      I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords
      but I’m not

    27. It’s nearly impossible to find experienced people about this topic, but you sound like you know what you’re talking about!
      Thanks

    28. Francisadvix says:

      autodesk autocad 2012 serial number and product key
      autocad lt
      autocad design suite ultimate 2014 student v

    29. JeffreyPlons says:

      generic sildenafil citrate 100mg
      viagra coupons 75 off
      price difference between viagra cialis
      <a href=ht

    30. I think the admin of this site is genuinely working hard for
      his web page, as here every material is quality based stuff.

    31. Hello, Neat post. There is a problem along with your website in internet explorer, could check this?

      IE nonetheless is the marketplace chief and a

    32. Richardsor says:

      what are viagra pills for
      viagra coupons 75 off
      buy generic viagra from india
      <a href=http://itfviagrakm

    33. We stumbled over here by a different web page and
      thought I should check things out. I like what I see so
      now i’m following you. Look forward to

    34. AlfonsoHem says:

      viagra nhs price
      viagra for men
      where to buy viagra over the counter in hong kong
      <a href=http://itfviag

    35. ElliottAmown says:

      http://baumarktxxx.eu/ Gueriecoodaaroro <a href=http://vipedlowestdrugprices24-7.com/klonopin/how-safe-is-klonopin-

    36. Jamespaina says:

      generic sildenafil nz
      viagra without a doctor prescription
      para que sirve el sildenafil de 50 mg
      <a href

    37. WarrenArotH says:

      dangers of ordering viagra online
      viagra without a doctor prescription
      viagra pills sale cheap
      <a href=h

    38. To help keep your valuables in complete safety?

    39. certainly like your website however you have to
      check the spelling on quite a few of your posts.
      Several of them are rife with spelling issues and

    40. Willietoirm says:

      discount cialis online no prescription
      cialis pills
      how to buy cialis online safely
      <a href=http://fmaci

    41. timex watch says:

      Thanks for every other informative site. The place else may I get that type of information written in such a perfect way?
      I’ve a challenge that I

    42. AdrianNen says:

      cheap cialis india
      cialis without a doctor’s prescription
      cheap viagra cialis uk
      <a href=http://fmaciali

    43. Do you got gliding porch entry in your residents?

    44. At the moment serious about the ones you love?

    45. Hi there Dear, are you in fact visiting this website regularly,
      if so after that you will without doubt obtain good experience.

    46. SamuelBette says:

      buy cialis online canadian no prescription
      cialis pills
      buy cialis pakistan
      <a href=http://fmacialisuhy.

    47. Do you feel the build may well be more secure in the privacy of your home?

    48. You are so awesome! I do not suppose I’ve read anything
      like that before. So great to find someone with a few unique thoughts on this subject

    49. Thank you a bunch for sharing this with all people you really realize what
      you are speaking about! Bookmarked. Kindly also talk over with
      my web

    50. Cedricmed says:

      bulk generic viagra
      online pharmacy viagra
      comprar viagra argentina online
      [url=http://fvbviagrahnas.co

    51. RandySmoky says:

      viagra generic vs
      cheap viagra
      cheapest place for viagra
      [url=http://fvbviagrahnas.com/#]buy viagra onl

    52. Cherieabank says:

      [url=http://bedroomdeals.us/]http://bedroomdeals.us/[/url] boocowino [url=http://ordercialisjlp.com/cialis/purchasing-cialis-online/]Purchasing Ciali

    53. Donnalddet says:

      [url=http://phonexdeals.us/]http://phonexdeals.us/[/url] Steash [url=http://medabc.us/i-ordered-xanax-online/]I ordered Xanax online[/url] I ordered X

    54. Danielwar says:

      quanto costa viagra generico
      buy viagra online
      can you use viagra and cialis together
      [url=http://fvbvi

    55. Daniellop says:

      can u buy viagra walgreens
      viagra online
      buy viagra online 25 mg
      [url=http://fvbviagrahnas.com/#]buy vi

    56. CalvinHoand says:

      cialis sale vancouver
      cialis without a prescription
      best place buy cialis online uk
      [url=http://vnacial

    57. WillieZew says:

      buy cialis legally canada
      cialis without a doctor prescription
      order cialis with prescription
      [url=http

    58. WalterPiori says:

      discount coupon for cialis
      cialis without prescription
      cheap cialis lilly
      [url=http://vnacialisfbvn.com

    59. Stewartwat says:

      buy cialis by paypal
      cialis without a doctor’s prescription
      order cialis daily use
      [url=http://vnaciali

    60. Otis says:

      Genuinely when someone doesn’t be aware of afterward its up to other visitors that they will assist, so here it occurs.

    61. Jerryjuppy says:

      cialis for sale canada
      cialis without doctor
      wholesale cialis
      [url=http://vnacialisfbvn.com/#]cialis wi

    62. JamesABISY says:

      where to buy cialis pills
      cialis without a doctor’s prescription
      order cialis online australia
      [url=htt

    63. DennisVog says:

      wholesale cialis pills
      cialis without a doctor prescription
      cialis cheap prescription
      [url=http://vnaci

    64. RonaldUntop says:

      cialis sale antidoping
      cialis without doctor
      buy cialis with online prescription
      [url=http://vnacialisf

    65. Johnnyfrelp says:

      best viagra prices online
      viagra without script
      online viagra uk
      [url=http://thjsildenafiljkvc.com/

    66. Richardgor says:

      generic viagra uk pharmacy
      viagra without a prescription
      sildenafil 100 mg cuanto cuesta
      [url=http:

    67. Shonnascurl says:

      [url=http://fitnesdeals.us/]http://fitnesdeals.us/[/url] boocowino [url=http://medabc.us/i-ordered-xanax-online/]I ordered Xanax online[/url]

    68. Davidtus says:

      para que sirve el medicamento sildenafil de 50 mg
      viagra without prescription
      venta online viagra
      [

    69. HerbertKeymn says:

      generic name of viagra
      viagra without a doctor’s prescription
      have you ordered viagra online
      [url=h

    70. WilliamAnefe says:

      best online pharmacy generic viagra
      viagra without an rx
      viagra e congestione nasale
      [url=http://th

    71. JosephAdhem says:

      when will viagra be a generic
      viagra without a doctor prescription
      can i buy viagra over the counter

    72. Feltongoobe says:

      [url=http://kitchendeals.us/]http://kitchendeals.us/[/url] boocowino [url=http://nutritioninpill.com/what-is-generic-valium/]What is generic Valium?[/

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *