Breaking News
prev next

पहाड़ों की गोद में इठलाता बूंदी

raj-mahal-bundi

जानिए हमारी ऐतिहासिक धरोहर (अनदेखा भारत) -32

गीतांजलि पोस्ट ने अपने पाठकों के लिए इतिहास के झरोखे (अनदेखा भारत) नाम से एक विशेष कॉलम बनाया है जिसमे पाठको को देश की ऐतिहासिक धरोहर ,अनदेखा भारत जैसे:-250 साल से अधिक पुराने ऐतिहासिक दुर्ग,विभिन्न धर्मों के धार्मिक स्थल इत्यादि की जानकारिया दी जाती है । आज के इस विशेष कॉलम में हम आपको बताने जा रहे है…….अपने ऐतिहासिक स्मारकों एवं सांस्कृतिक गौरव के लिए पर्यटकों के बीच अपनी विशेष पहचान बनाता राजस्थान के बून्दी के बारे में , लेखक एवं पत्रकार डॉ.प्रभात कुमार सिंघल की स्पेशल रिपोर्ट…….
अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बून्दी चित्रशैली के लिए विख्यात, छोटी काशी एवं सीढ़िदार बावड़ियों जैसे विशेषणों से विभूषित अरावली एवं विंध्याचल पर्वत श्रृंखलाओं की गोद में बसा बून्दी, जयपुर-जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग नं. 12 पर कोटा से 35 कि.मी. दूर अपनी मनोरम प्राकृतिक स्थिति के कारण सैलानियों की पसन्द बन गया है। बून्दी को विश्व के पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए पिछले दशक में किये गये प्रयासों की श्रृंखला में प्रतिवर्ष नवम्बर माह में आयोजित किये जाने वाला बून्दी उत्सव अब न केवल राजस्थान वरन् विदेशी सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बन गया है।
बून्दी उत्सव का आयोजन बून्दी के पर्यटन विकास की दृष्टि से पर्यटन मार्केटिंग का बड़ा माध्यम सिद्ध हो रहा है। इस वर्ष यह उत्सव 6 से 8 नवम्बर 2017 तक पूरे जिले में विविध कार्यक्रमों के साथ आयोजित किया गया जायेगा। उत्सव स्थानीय कलाकारों और उनकी कला को प्रोत्साहित करने के क्रम में शोभा यात्रा, शिल्पग्राम, घुड़दौड़, बैलगाड़ी दौड़, ऊँट दौड़, लम्बी मूंछ, साफा एवं पगड़ी बांधना, रंगोली माण्डना, रस्सा-कसी तथा मेहंदी माण्डना जैसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती है। शहर की खूबसूरत नवल सागर झील में दीपोत्सव, चौरासी खम्भों की छतरी पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा आतिशबाजी के आयोजन बून्दी उत्सव में चार-चाँद लगा देते हैं। इस उत्सव को देखने एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए अब कई देशों के पर्यटक शामिल होने लगे हैं। उत्सव के माध्यम से शामिल होने वाले सैलानी जहां परम्परागत स्थानीय और राजस्थानी संगीत, नृत्य, हस्तशिल्प आदि कलाओं से मनोरंजन करते हैं वहीं स्थानीय पर्यटक स्थलों का अवलोकन भी करते हैं।
बून्दी के इतिहास की चर्चा करे तो इसका नामकरण बूंदा मीणा के नाम पर हुआ। हाड़ा वंश के रावदेवा ने 1241 ई. में बूंदा मीणा से इस भू-भाग को छीनकर अपने अधिकार में ले लिया और बून्दी राज्य की स्थापना की। यहां सुर्जन हाड़ा, राव भोज, राव रतन, राव शत्रुशाल हाड़ा, राव भावसिंह हाड़ा, राव अनिरूद्ध सिंह हाड़ा प्रमुख शासक हुए बून्दी का अन्तिम शासक राव बहादुर सिंह था। वर्ष 1949 ई. में राजस्थान का एकीकरण होने पर बून्दी को जिला बनाया गया।
सड़क मार्ग से गुजरते समय पहाड़ी की चोटी पर स्थित तारागढ़ किला दूर से ही नजर आता है। राव बेरसिंह ने 1354 ई. में नगर के उत्तर में 1426 फीट ऊँची पहाड़ी पर इस अभेद्य दुर्ग का निर्माण कराया। दुर्ग में जलकुण्ड, भीमबुर्ज, 32 खम्भों की छतरी, महल तथा इनमें बने भित्ती चित्र दर्शनीय हैं।
तारागढ़ किले के नीचे की ओर 17 वीं शताब्दी के पूर्वाद्ध में बने बूंदी के राज महल स्थापत्य कला का सुन्दर नमूना है। महलों का हथियापोल एवं जाली-झरोखे दर्शनीय है। महाराव रतन सिंह ने रतन दौलत ;दीवान-ए-आमद्ध तथा महाराव शत्रुशाल ने छत्रमहल का निर्माण कराया। महलों में हजारी दरवाजा, नोठाण, अनिरूद्ध महल, बादल महल एवं मोती महल बने हैं। छत्रमहल में बनी चित्रशाला देखने के लिए विश्वभर के पर्यटक बंूदी पहुँचते हैं।
बूंदी की रागमाला एवं बारहमासी प्रसिद्ध चित्रशैलियों को छत्रमहल की चित्रशाला में उकेरा गया है। यहां बने चित्र तत्कालीन रियासती एवं सामान्य जनजीवन की विविध गतिविधियों धार्मिक, सामाजिक, मनोरंजन, राजसी वैभव आदि से संबंधित है। हरी जमीन पर बने चित्रों में नारी चित्रण विशेष रूप से उल्लेखनीय हे। कई स्थानों पर सोने की हरकारी से बने चित्र सोने के चित्र होने का भ्रम उत्पन्न करते हैं। चित्रशाला के कक्षों में राव उम्मेदसिंह अंतिम समय में रहे जिनकी याद को चिरस्थायी बनाने हेतु महाराजा राम सिंह ने इस कक्षों को भित्ती चित्रों से मण्डित कराया। हाथियों के सुन्दर एवं बहुल चित्रण से प्रकट होता है कि बून्दी के हाथी प्रसिद्ध थे।
बूंदी के उत्तरी द्वार के बाहर 3.5 कि.मी. लम्बी जैतसागर झील का निर्माण जैता मीणा ने कराया था जो बंूदी राज्य की स्थापना से पूर्व 1342 ई. में मीणों का सरदार था। इस झील के चारों तरफ राव राजा सुर्जन सिंह की माता जयवंती ने 1568 में पक्की दीवार का निर्माण कराया। राव राजा विष्णु सिंह ने 1773 ई. में इसके किनारे सुखमहल का निर्माण कराया जो अपने झरोखों और स्थापत्य कला के कारण दर्शनीय है। झील के किनारे नगरपािलका द्वारा एक रमणीक टैरस गार्डन विकसित किया गया है जो एक अच्छा पिकनिक स्थल है।

स्थापत्य कला में बेजोड़ बूंदी के मध्य रानीजी की बावड़ी का निर्माण राव अनिरूद्ध सिंह की रानी नाथावती ने 1699 ई. में कराया। बावड़ी में बनाया गया सर्पकार तोरण द्वार एवं छतरियां दर्शनीय हैं। बावड़ी के मध्य दीवारों में दशावतार, नवग्रहों, सरस्वती एवं गणेश आदि देवी-देवताओं के लघु देवालय बनाये गये हैं। बावड़ी लगभग 300 फीट लम्बी एवं 40 फीट चौड़ी है तथ मुख्य प्रवेश द्वार से 200 फीट गहरी बावड़ी में 150 सीढ़ियां नीचे तक जाती हैं।

stepwellbundi

बूंदी में ही राव रामसिंह की पत्नी चन्द्रभान कंवर द्वारा 1885 में बनाये गये नागर-सागर कुण्ड भी स्थापत्य कला के बेजोड़ नमूने हैं। इनका वास्तविक नाम गंगासागर एवं यमुना सागर था। इनके आस-पास आकर्षक उद्यान विकसित किये गये हैं।
राव राम सिंह द्वारा 1848 में नगर के दक्षिण में करीब 30 फीट ऊँचाई वलाा मेहराबदार दरवाजा बनवाया गया जिसे चौगान दरवाजा कहा जाता है। इसकी बुर्जो पर छतरियां तथा दरवाजे की छत पर बेल-बूंटे और मोरनी के चित्र बनाये गये हैं। इस दरवाजे के लिए बूंदी का ”दरवाजा पे मंड रही मोरनी“ लोक गीत प्रचलित है।

बूंदी से कोटा मार्ग पर राजकीय महाविद्यालय के सामने रणजीत निवास परिसर में राव अनिरूद्ध सिंह ने अपने धाय भाई देवा गुर्जर की स्मृति में 1683 में तीन मंजिला चौरासी खम्भों की छतरी का निर्माण कराया। छतारी पर उकेरे गये विविध अलंकरण दर्शनीय हैं।
जैतसागर झील के आगे 3 कि.मी. दूर क्षार बाग में बूंदी राजाओं के स्मृति स्मारक कलापूर्ण छतरियां के रूप् मं बनाये गये हैं। इनकी मूर्तिकला एवं वास्तुकला विशेष रूप से दर्शनीय है। हाथी-घोड़ों, पशु-पक्षियों से संबंधित विषयों को यहां बहुतायत से तराशा गया है।
वर्गाकार आकार में बनी इस झील में सूर्यास्त के समय राजमहल की परछांई का दृश्य मनोहारी होता है। वरूण मंदिर, गणगौर घाट इस झील की शोभा हैं। झील के किनारे तंत्र विद्या पर आधारित गजलक्ष्मी की सुन्दर मूर्ति स्थित है।
बाणगंगा के समीप ही शिकार बुर्ज का निर्माण महाराव उम्मेदसिंह ने 1713 ई. में अपेन पुत्र अजीत सिंह के लिए गद्दी छोड़कर नगर से 5 कि.मी. दूर एकांतवास के दौरान कराया था।

क्षार बाग से थोड़ा आगे हिन्दुओं का तीर्थ केदारेश्वर बाणगंगा है। यह मंदिर हाड़ा वंश की बूंदी में स्थापना से पूर्व बम्बावदा के राव कोल्हण ने 1193 ई. में बनवाया था। किवदंती के अनुसार पानी के लिए राव कोल्हाण ने यहां बांध से जमीन फोड़कर पानी निकाला। इसी वजह से इसे बाणगंगा भी कहा जाता है। प्राकृतिक परविशे के लिये यह एक धार्मिक स्थ्ज्ञल होने के साथ-साथ रमणीक पिकनिक स्थल भी है।
बूंदी जिले मं बूंदी से 45 कि.मी. एवं कोटा से 22 कि.मी. सड़क मार्ग से तथा 9 कि.मी. नदी मार्ग से केशोराय पाटन तीर्थ स्थल पर पहुंचा जा सकता है। यहां महाराव शत्रुशाल द्वारा चम्बल के किनारे ऊँच चबूतरे पर 1601 ई. में बनाया गया केशवराय (विष्णु) का मंदिर स्थापत्य एवं मूर्तिशिल्प का नायाब नमूना हे। मंदिर परिसर में मृत्युंजय महादेव का मंदिर राजस्थान के प्राचीनतम मंदिरों में है। केशोराय पाटन में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। जैन मुनी सुव्रतनाथ का मंदिर जैन धर्मावलम्बियों का तीर्थ हैं।
बूंदी से 25 कि.मी. पर आरावली पर्वतमालाओं के मध्य रामेश्वरम एक धार्मिक एवं रमणीक स्थल है। यहां गुफा में भगवान शिव का मंदिर है। बरसात में काफी ऊँचाई से गिरने वाले झरने का दृश्य मनोहारी होता है। यह एक अच्छा पिकनिक स्थल भी है।

बूंदी से 24 कि.मी. दूर दक्षिण-पश्चिम में बूंदी-बिजोयिा मार्ग पर भीमलत एक धार्मिक और प्रमुख पर्यटक स्थल है। यहां का जलप्रपात 150 फीट ऊँचा है जिसके नीचे तलहटी में एक शिवमंदिर बना है। बरसात के दिनों में यहां का दृश्य अत्यन्त मनोहारी होता है। यहां सिंचाई विभाग का डाक बंगला भी है।

रामगढ़ अभ्यारण्य में वन्य जीवों को प्राकृतिक वातावरण में विचरण करते हुए यहां देखा जा सकता है। बूंदी से 80 कि.मी. दूर रामगढ़ अभ्यारण्य 307 वर्ग कि.मी. क्षेत्र में सघन वनों से आच्छादित है जहां शेर, चीते, जरख, नीलगाय, सांभर, हिरण, चीतल, भालू, बारहसिंगा एवं चिंकारा आदि देखे जा सकते है। यहां झील, नदी, किले, पहाड़, झरने आदि भी हैं।
बूंदी से जयपुर मार्ग पर 8 कि.मी. दूर सतूर माताजी का मंदिर पवित्र स्थल है यहां पर रक्तदन्तिका देवी का मंदिर एवं कुण्ड बने हैं। इसे हाड़ा शासकों की कुलदेवी माना जाता है। मंदिर की स्थापना महाराव देव सिंह हाड़ा ने करवाई थी। बूंदी से 77 कि.मी. दूर पहाड़ी की चोटी पर करीब 1000 सीढ़ियां चढ़कर बीजासन माता का पहाड़ी पर स्थित मंदिर धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। यहीं पर इन्द्रगढ़ का किला बना है। यहां से करीब 12 कि.मी. दूरी पर स्थित कंवलेश्वर ;क्वांलजीद्ध का प्राचीन मंदिर जो भगवान शिव को समर्पित है। दर्शनीय है। यहीं पर दो जलकुण्ड भी बने हैं। बूंदी से 51 कि.मी. दूर उत्तर-पूर्व में दुगारी का किला और इसमें बने स्वर्णकारी की चित्र दर्शनीय हैं। यहां के सरोवर में शीत )  में करीब 30 प्रकार के प्रवासी पक्षी देखे जा सकते हैं।

बूंदी का निकटतम हवाई अड्डा कोटा में 35 कि.मी. दूरी पर है। बूंदी रेल द्वारा कोटा-मुम्बई रेल लाईन से जुड़ा है बूंदी जयपुर से 210 कि.मी., अजमेर से 142 कि.मी., उदयपुर से 279 कि.मी., जोधपुर से 414 कि.मी., चित्तौड़गढ़ से 155 कि.मी. एवं सवाई माधोपुर से 110 कि.मी. दूरी पर है। यहां ठहरने के लिए आर.टी.डी.सी. होटल वृन्दावती, सर्किट हाउस, डाक बंगला, सुखमहल तथा पेईंग गेस्ट तथा कई अच्छे निजी होटलों की सुविधाएं उपलब्ध है।

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल - लेखक एवं पत्रकार

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल – लेखक एवं पत्रकार

It's only fair to share...Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn





Related News

  • पहाड़ों की गोद में इठलाता बूंदी
  • विश्व के सात आश्चर्यों एवं विरासत सूची में शामिल है ताजमहल
  • ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत को देखना हो तो आईये, हैदराबाद
  • कला-संस्कृति एवं पर्यटन में समृद्ध : हमारा गुजरात:
  • जानिए कैसे हुआ ज्वाला माता का अवतार
  • मनोहारी रेगिस्तान, प्रकृति का सुन्दर परिवेश, भव्य एवं सुदृढ़ किले, आकर्षक महल, वीर वीरांगनाओं का राजस्थान
  • कैसे हुआ ज्वाला माता का अवतार
  • जैन कला एंव स्थापत्य के उच्चतम प्रतीकों का दर्शन करना हो तो चले आइये जैसलमेर
  • 70 Comments to पहाड़ों की गोद में इठलाता बूंदी

    1. Magnificent beat ! I wish to apprentice while you amend your website, how can i subscribe for
      a blog web site? The account aided me a acceptable

    2. Kennethevirm says:

      autocad inventor suite 2017 download
      autocad 2018
      autocad certification online
      <a href=http://autocadgou.c

    3. StaceyDaymn says:

      Buy Cialis Online Overnight, <a href=http://ordercialisjlp.com/cialis/buy-ci

    4. Veronique says:

      Woah! I’m really enjoying the template/theme of this blog. It’s simple, yet effective.

      A lot of times it’s challenging to get that “perfect

    5. Jeremywonge says:

      autocad educational license
      autodesk autocad
      descargar bloques gratis de autocad
      <a href=http://autocadgou

    6. Lelio Junior says:

      This design is spectacular! You obviously know how
      to keep a reader entertained. Between your wit and your videos, I
      was almost moved to start my

    7. To keep your possessions in complete safety?

    8. I ordered Valium online boocowino <a href=http://nutritioninpill.com/buy-generic-valiu

    9. Incredible points. Great arguments. Keep up the amazing spirit.

    10. I’m really enjoying the design and layout of your blog.

      It’s a very easy on the eyes which makes it much more enjoyable for me to come here and

    11. all the time i used to read smaller posts that
      as well clear their motive, and that is also happening with this piece of writing which I am reading

    12. I am genuinely glad to read this weblog posts which carries plenty of useful facts, thanks for providing such
      statistics.

    13. Superb, what a weblog it is! This blog gives valuable data to
      us, keep it up.

    14. Just desire to say your article is as amazing.
      The clearness in your post is just great and i could assume you’re an expert
      on this subject. Fine

    15. It is really a great and useful piece of info. I am glad that you
      just shared this useful info with us. Please stay us up to date
      like this.

    16. Very descriptive post, I loved that a lot. Will there be a part 2?

    17. You made some good points there. I looked on the web to find out more about the issue
      and found most individuals will go along with your views on

    18. Alex says:

      Heya i’m for the primary time here. I came across this board and I find It really helpful & it helped
      me out a lot. I am hoping to give one thing

    19. The amount that is a foreman starting command put together?

    20. Does your site have a contact page? I’m having trouble locating it but, I’d like to shoot you
      an email. I’ve got some recommendations for your blog

    21. I will right away grab your rss feed as I can not to find your e-mail subscription link or
      e-newsletter service. Do you have any? Kindly allow me

    22. Francisadvix says:

      autocad 2017 product license activation code
      autocad 2014
      autocad 2017 student version download
      <a href=h

    23. Douglasreots says:

      autocad lighting symbols download
      download autocad
      autocad inventor cost
      <a href=http://autocadbmsa.com/#

    24. It’s really a nice and useful piece of info. I’m happy that you shared this useful information with us.
      Please keep us informed like this. Thank you

    25. Fabulous, what a website it is! This weblog presents helpful data to us,
      keep it up.

    26. Why users still use to read news papers when in this technological globe the whole thing is accessible on net?

    27. Hey! Would you mind if I share your blog with my facebook group?

      There’s a lot of people that I think would really enjoy your content.
      Please let

    28. For most recent information you have to visit world wide web and on web I found this site as a best site for most recent
      updates.

    29. JeffreyPlons says:

      will viagra available generic
      viagra tablets
      cheap viagra super p force
      <a href=http://itfviagrakmn.com/

    30. Richardsor says:

      can you buy viagra manila
      best price for viagra
      sildenafil citrate tablets ip 100 mg
      <a href=http://itfv

    31. You’re worried about you and your family?

    32. Hi there! I could have sworn I’ve been to this site before but
      after browsing through some of the post I realized it’s new to me.
      Nonetheless, I’m

    33. ElliottAmown says:

      [url=http://baumarktxxx.eu/]http://baumarktxxx.eu/[/url] Gueriecoodaaroro [url=http://vipedlowestdrugprices24-7.com/klonopin/how-safe-is-klonopin-boug

    34. Enriquehoomb says:

      cialis buy
      cialis prices
      cheap cialis online india
      [url=http://fmacialisuhy.com/#]cialis pills[/url]
      c

    35. DavidWaype says:

      what are cialis pills used for
      cialis pills
      cialis sales history
      [url=http://fmacialisuhy.com/#]cialis c

    36. cialis 10 mg says:

      is it legal to order cialis online
      cialis on line
      order cialis by phone
      [url=http://cialisemk.com/]generic c

    37. Willietoirm says:

      cialis super active buy
      cialis prices
      can you buy cialis online in australia
      [url=http://fmacialisuhy.co

    38. It’s really a nice and useful piece of information. I am satisfied that you shared this helpful information with us.
      Please stay us up to date like

    39. Hi! I could have sworn I’ve been to this site before but after browsing through
      some of the post I realized it’s new to me. Anyways, I’m definitely

    40. RodneyGag says:

      cialis pills in uk
      cialis cost
      buy cialis with paypal
      [url=http://fmacialisuhy.com/#]cialis coupon[/url]

    41. AdrianNen says:

      order cialis us
      cialis tablets
      how to cut cialis pills
      [url=http://fmacialisuhy.com/#]cialis pills[/url]

    42. Have you seen slipping deck entrance in your property?

    43. Lorettatut says:

      [url=http://fitnesdeals.us/]http://fitnesdeals.us/[/url] boocowino [url=http://nutritioninpill.com/how-to-get-valium-prescribed-online/]How to get Val

    44. Do you feel that it could be more guarantee of your home?

    45. Michaelweart says:

      buy viagra cialis canada
      cialis coupon
      where can i buy cialis online
      [url=http://fmacialisuhy.com/#]cial

    46. SamuelBette says:

      buy cialis canada paypal
      cialis tablets
      cialis pills in uk
      [url=http://fmacialisuhy.com/#]cialis pills[/

    47. VictorMot says:

      buy viagra uk next day
      buy viagra
      buy viagra jelly online uk
      [url=http://fvbviagrahnas.com/#]cheap viag

    48. Wonderful blog! I found it while browsing on Yahoo News.
      Do you have any tips on how to get listed in Yahoo News? I’ve been trying for a while but

    49. Cedricmed says:

      viagra sale manchester
      viagra online
      where to buy viagra in phoenix
      [url=http://fvbviagrahnas.com/#]buy

    50. Are you feeling these people is often more ensure in the home?

    51. To shield you and your family from danger?

    52. Hello would you mind letting me know which web host you’re utilizing?
      I’ve loaded your blog in 3 different web browsers and I must say this
      blog

    53. Donnalddet says:

      [url=http://phonexdeals.us/]http://phonexdeals.us/[/url] Steash [url=http://medabc.us/i-ordered-xanax-online/]I ordered Xanax online[/url] I ordered X

    54. CalvinHoand says:

      order cialis canadian pharmacy
      cialis without a doctor prescription
      cialis pills description
      [url=http:

    55. WillieZew says:

      cialis brand name buy online
      cialis without a doctor prescription
      best place buy cialis online
      [url=htt

    56. WalterPiori says:

      buy cialis professional uk
      cialis without a doctor’s prescription
      what are cialis pills for
      [url=http:/

    57. Stewartwat says:

      buy levitra cialis viagra
      cialis without a doctor
      cialis buy france
      [url=http://vnacialisfbvn.com/#]cia

    58. Cherieabank says:

      [url=http://bedroomdeals.us/]http://bedroomdeals.us/[/url] boocowino [url=http://ordercialisjlp.com/cialis/purchasing-cialis-online/]Purchasing Ciali

    59. DennisVog says:

      cialis sale australia
      cialis without doctor
      cheap cialis online no prescription
      [url=http://vnacialisfb

    60. We are a group of volunteers and opening a new scheme in our community.
      Your website offered us with valuable information to work
      on. You have

    61. Johnnyfrelp says:

      can you buy viagra qatar
      viagra without an rx
      cheap viagra with mastercard
      [url=http://thjsildenafi

    62. Richardgor says:

      viagra sales perth
      viagra without a doctor
      when does viagra go generic
      [url=http://thjsildenafiljkv

    63. HerbertKeymn says:

      ervaringen viagra online kopen
      viagra without a doctor
      viagra mg 25
      [url=http://thjsildenafiljkvc.c

    64. WilliamAnefe says:

      order viagra from usa
      viagra without a doctor
      get rid email viagra virus
      [url=http://thjsildenafilj

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *