पढाई में गरीबी कभी बाधा नहीं बन सकती हैः महापौर

0
16
GEETANJALI POST
इनरव्हील क्लब ने आंगनबाड़ी केन्द्र में शुरू किया खिलौना
कोटा, (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)
इनरव्हील क्लब कोटा की ओर से मंगलवार को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गुमानपुरा नवीन (बल्लभबाड़ी) के आंगबाड़ी केन्द्र में 15 हजार रूपए की लागत से निर्मित लहर कक्ष का लोकार्पण किया गया तथा खिलौना बैंक की शुरूआत भी की गई। समारोह के मुख्य अतिथि महापौर महेश विजय थे। अध्यक्षता प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (खेल प्रकोष्ठ) देवलाल गोचर ने की। वहीं स्थानीय पार्षद बृजेश शर्मा नीटू तथा इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष निर्मला बड़जात्या विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद थे। इस अवसर पर रोटरी क्लब और इनरव्हील क्लब की ओर से स्कूल को हाथ धोने की मशीन भी भेंट की गई। खिलौना बैंक में ट्रेन, साइकिल, कैरम, कुर्सियांे समेत इनडोर और आउटडोर खिलौने रखे गए हैं तथा लहर कक्ष को आकर्षण बढाने के लिए रंगीन बोर्ड से सजाया गया है।
           समारोह को संबोधित करते हुए महापौर महेश विजय ने कहा कि कईं परिवारों में खिलौने टूटते नहीं हैं, बल्कि बदल दिए जाते हैं। ऐसे खिलौनों को खिलौना बैंक में भेंट कर जरूरतमंद बच्चों की मदद की जा सकती है। उन्होंने कहा कि अबोध बालकों को देखकर कोई यह नहीं कह सकता है कि इनमें कौनसा बालक आगे चलकर डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम बन जाएगा। पढाई में यदि लगन हो तो गरीबी कभी भी बाधा नहीं बन सकती है। उन्होंने स्कूल में बच्चों को स्वेटर, खिलौने तथा अतिरिक्त पुस्तकें देने का आश्वासन दिया।
          निर्मला बड़जात्या ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने महत्वपूर्ण अवसरों पर खिलौना बैंक में बच्चों के लिए खिलौने भेंट कर सकता है। अपने विशिष्ठ दिन को यादगार बनाने के लिए यह श्रेष्ठ माध्यम है। पुस्तकों के साथ ही खिलौनों के द्वारा भी बच्चों को सिखाया जा सकता है। प्रधानाध्यापिका निर्मला गुप्ता ने विद्यालय में टूट फूट तथ रंगरोगन कराए जाने की बात रखी। स्थानीय पार्षद बृजेश शर्मा नीटू ने आभार जताया तथा संचालन मो. अबरार पठान ने किया। इस अवसर पर सचिव उषा बाफना, मीनू परियानी, लायंस क्लब की रंजना कचैलिया, मंजू लुकंड, प्रीति गौतम, दिव्य कुमार दायमा, विमला अग्रवाल समेत कईं लोग मौजूद रहे।