Breaking News
prev next

जब जौहर और शाकों ने किया चित्तौड दुर्ग का विवाह

chittor

GEETANJALI POST …… जौहर और शाका का जीवन्त चित्रण

राजस्थान के इतिहास को देखे तो इसमें युद्ध परम्परा में जौहर और शाकों का विशेष स्थान आता हैं , युद्व के दौरान वह स्थिति आ जाती थी कि अब ज्यादा दिन तक शत्रु के घेरे में रहकर जीवित नही रहा जा सकता, उस समय पराधीनता के बजाय मृत्यु का आलिंगन करते हुए जौहर और शाके किए जाते थे इस विशेष लेख में हमने जौहर और शाकों को जीवन्त करने का प्रयास किया हैं।

जौहर-युद्ध के बाद अनिष्ट परिणाम और होने वाले अत्याचारों व व्यभिचारों से बचने और अपनी पवित्रता कायम रखने हेतु महिलाएं अपने कुल देवी-देवताओं की पूजा कर,तुलसी के साथ गंगाजल का पानकर जलती चिताओं में प्रवेश कर जाती थी। जिसे जौहर कहां गया सबसे ज्यादा जौहर और शाके चित्तोड़ के दुर्ग में हुए, चित्तोड़ के दुर्ग में पहला जौहर चित्तोड़ की महारानी पद्मिनी के नेतृत्व में 16000 हजार रमणियों ने अगस्त 1303 में किया था।
शाका-महिलाओं के जौहर करने के बाद पुरूष कसुम्बा पान कर,केशरिया वस्त्र धारण कर दुश्मन सेना पर आत्मघाती हमला कर इस निश्चय के साथ रणक्षेत्र में उतर पड़ते थे कि या तो विजयी होकर लोटेंगे अन्यथा विजय की कामना हृदय में लिए अन्तिम दम तक शौर्यपूर्ण युद्ध करते हुए दुश्मन सेना का ज्यादा से ज्यादा नाश करते हुए रणभूमि में चिरनिंद्रा में शयन करेंगे, जिसे शाका कहां गया ।

जब चित्तौडग़ढ़ (मेवाड़) के किले में रसद सामग्री समाप्त हो गई और रावल रतनसिंह सभी मनसबदारों, और सेनापति सरदारों से मन्त्रणा कर के इस नतीजे पर पहूँचे कि, धोखा तो हमारे साथ हो चुका है! हमने वही भूल की जो हमारे पूर्वज करते रहे परंतु धर्म यही कहता है कि अतिथि देवो भव ओर शत्रु ने हमारी पीठ मे छूरा घोंपा है,हम ने धर्म की रक्षा की धर्म हमारी रक्षा करेगा। सबसे बड़ी बात कि हमारी सारी योजनाए निष्फल होती जा रही है, क्योंकि कोई भी सेना बिना भोजन के युद्ध लडऩा तो दूर जि़न्दा भी नही रह सकती और हमने बहुत प्रयास कर लिए की युद्ध ना हो एक राजपूत स्त्री को विधर्मी देखे यह असहनीय कृत्य भी हम सहन कर चुके है परंतु विधि का कुछ और ही विधान है जो हमारा मूल धर्म भी, ह़ैे शायद भवानी रक्त पान करना चाहती है, और चित्तोड़ दुर्ग का कोमार्य भंग होने का समय आ गया है।

रतन सिंह के मुख को निहार रही थी समस्त सेना ओर कुछ अद्भूत सुनने की अभिलाषा हो रही थी! रावल ने कहा- हम परम सौभाग्यशाली है;जो दुर्ग के विवाह का अवसर महादेव ने हमें दिया है, इसे रक्त के लाल रंग ओर जौहर की गुलाल से सुसज्जित करने की तैयारी हो और महाकाल के स्वागत मे नरमुंड की माला अर्पित करने का अवसर ना चुके कोई सेनानी…हमें अब अपनी रजपूती को लाज्जित नहीं करना।
सुबह किले के द्वार खोल दिये जाये, और अपने आराध्य का स्वागत केशरिया बाना पहन कर करे जौहर कुंड को सजाया जाये महाकाल के प्रसाधन में रूपवातियों के देह की दिव्य भस्म गुलाल तेैयार की जाये और इतना सुनते ही मर्दाना सरदारो के आभा मंड़ल पर दिव्य तेज बिखर गया, और जनाना सरदार अपने दिव्य जौहर की कल्पना में आत्म विभोर हो उठे,, बात रनिवास तक पहुँची पूरे दुर्ग मे एक दिव्य वातावारण बन गया हर एक वीर ओर वीरांगना हर्ष और उल्लास से भरपूर हर हर महादेव के नारे लगाने लगे, मानो इसी दिन का इंतजार कर रहे हो! हर कोई महादेव का वरण करने को वंदन करने को आतुर था! और बादल बोल उठा मैंने तो पहले ही कहा था ,ये तुर्क विश्वास के लायक नहीं परंतु मेरी किसी ने नहीं मानी राजपूत वीरों की भुजायें फड़कने लगी ओर नेत्रों मे शत्रु के चित्र उतर आये……  मानो विवाह की तैयारियों में डूब गया किला,किले को सजाने में लग गए समस्त किलेवासी कहीं आने वाले के दीदार में कोई कमी ना रह जाये, मेरे महाकाल आने वाले है।  इतना व्यस्त तो दुर्ग राजतिलक के समय भी नही रहा होगा और इतनी ख़ुशी तो राजकुमार के जन्म पर भी नहीं थी।

वाह! कितना सुन्दर दिख रहा है दुर्ग,इसका विवाह जो है लो मुहूर्त भी निकल आया ब्रह्म मुहूर्त.., राजपूत अपनी तलवारों बरछो, भालों को चमकाने में और केशरिया बाना बांधने में..तो क्षत्राणियां अपने अपने संदुको से विवाह के लाल, हरे जोड़े निकाल कर एक दूसरे को दिखाती हुई पूछ रही थी मुझ पर ये कैसारहेगा ? ननदें अपनी भाभीयों को सजाने में तो भाभीयाँ अपनी ननदों को संवारने में व्यस्त हो गई, रखडी़, गोरबंद, झूमका, बिन्दी, नथनी, टीका, पायजेब, चुडी़ ,कंगन, बिछुडी़, बाजूबंद, हार, और मंगलसूत्र सजने लगे…हर स्त्री को इतना सजने की ललक को फेरों के समय भी नहीं थी उस दिन भी किसी के लिये सजना था ओर आज भी लेकिन उस दिन पीहर से बिछडऩे का गम था आज तो बस मिलन ही मिलन है। पूरे किले मे एक अभूतपूर्व महोत्सव की तैयारियां हो रही थी मानो ये अवसर बड़ी मुश्किल से मिला हो ओर चेहरो की रौनक ऐसी कि कल बारात में जाने की उत्सुकता हो।

जौहर कुंड पर चन्दन की लकडिय़ाँ नारियल, देशी घी, और पूजन की सामग्री इक_ी की गई गंगा जल के कलश, और तुलसी पत्र की व्यवस्था सुनिश्चित की गई, राज पुरोहित ने रनिवास में ख़बर भेजी की सूर्य की पहली किरण के दर्शन करने उपरांत जौहर शुरू हो जायेगा और अग्रिम और अंतिम पंक्ति महारानी सुनिश्चित करे। जैसे युद्ध में हरावल में रहने की होड़ रहती है जोहर में भी प्रथम पंक्ति में रहने की और महारानी के साथ रहने की होड़ मच गई। ढ़ोल, नंगाड़े,शाहनाइयाँ और मृदंग बजने लगे, हाथी , घोड़े और सवार सजने लगे, परंतु सबसे ज्यादा उत्साह तो औरतों में था। सुबह होने वाली थी ब्रह्म मुहूर्त ना चुक जाये सभी सती स्त्रियों ने अंतिम बार अपने सुहाग के दर्शन किए महारानी पदमावती ने रावल के चरणों का वन्दन किया और फिर मुड़ कर नही देखा रतन सिंह कुछ कहना चाहते थे परंतु भवानी के मुख का तेज देख उनका मुँह ना खुल पाया, आज पद्मिनी उनको अपनी पत्नी नही महाकाली सी प्रतीत हो रही थी, हो भी क्यों ना ? महाकाल की भस्म बनने जो जा रही हैे उनमें विलीन होने जा रही है।

जौहर स्थल पर स्वस्थी वाचन शुरू हुआ पुरोहितों की टोली ने वैदिक मंत्रो से पूजन शुरू करवाया और मुख म़े तुलसी पत्र, गंगा जल, हाथ में नारियल पकड़कर सूर्य की ओर मुख करके प्रथम पंक्ति महारानी पदमावती के साथ तैयार थी, मोक्ष के मार्ग पर बढऩे को तैयार थी। सनातन धर्म की हिन्दू धर्म की अस्मिता और रघु कुल की आन शान की रक्षा करने को, सनातन धर्म के लिये स्वयं की आहुती देने को अग्नि मंत्रोचार के साथ प्रज्वलित कर दी गई और उसमें नारियल, घी डाल दिया गया, अग्नि की लपटे भगवा रंग की मानो सूर्य का अरूणोदय स्वरूप अस्ताचल में जाने को आतुर हो और अंधकार मेवाड़ को अपनी आगोश में लेने का अन्देशा देता हो, वैदिक मंत्र सुन प्रथम पंक्ति की क्षत्राणियाँ कूद पडी अग्नि में क्षण भर मे स्वाहा…हो गई अग्नि सी पावन अग्नि में मिल गई।अग्नि और घृत का मिलन देह को क्षण भर में ही भस्म बना रही था देखते ही देखते एक कुंड मे 16000 क्षत्राणियाँ भस्म बन गई और पूरे दुर्ग पर एक दिव्य सुगन्ध फैल गई जो पूर्व में कभी किसी ने महसूस नहीं की थी, उनके मुख पर इतना तेज था की अग्नि भी मंद पड़ जाये,पुरोहित के स्वाहा के साथ ही सभी देवियों ने अपने तन की आहुतियाँ दे दी।

अभी विवाह की एक रस्म बाकी थी दुर्ग पर फैली दिव्य सुगंध ने सभी राजपूतों को कसुमापान करने पर मजबुर कर दिया….. भस्म तैयार थी अब महाकाल के स्वागत की बारी थी …. अपनी 80 साल की माँ ओर 19 साल की पत्नी के जौहर की तैयारी कर रहे बादल के नेत्रों में मानो जल सुख गया उसने अपनी माँ से पुछा आप कब पधारेंगे माँ जो अपने बुड्ढे हाथों से अपनी चोटी बना रही थी अपने पुत्र को देखकर बोली तु एक बार अपनी पत्नी से बात तो कर ले,अभी कोई 4 साल ही हुए थे बादल के विवाह को और बादल के नाक पर हर दम गुस्सा रहता था कभी हिम्मत नही हुई पंवारनी जी की बादल से बात करने की ओर ना कभी बादल को फुर्सत मिली जबकी दो बच्चों के बाप बन गए थे, बादल, पंवार जी के पास पहुँच, बादल कुछ बोलना चाहता था उससे पहले पंवारनी जी बोल उठी, आप को मैंने बहुत दु:ख दिया है, इतना कहते ही बादल, ने मु_ी दीवार पर दे मारी और बोल पडा़ पहली बार की मैंने आप को एक औरत समझा आप को बोलने नहीं दिया कभी ओर 3 बर्ष से आपको पीहर भी नहीं जाने दिया, मैंने सीधे मुँह कभी आपसे बात नहीं की, बादल का हाथ पकड़कर, पंवारनी जी बोली आप मन भारी ना करे मैं मोक्ष के मार्ग पर जा रही हूँ , मुझे कमजोर ना करे, आप ऊपर से सख्त बनकर रहे परंतु मुझे पता है आप अंदर से कितने नर्म है?एक स्त्री अपने पति को सबसे बेहतर समझ ले यही उसके जीवन का सार है! आप मिनाल ओर किरानं को संभाले मैं उनको देख कमजोर ना पड जाऊ। जब तक बादल की माँ तैयार हो जौहर कुंड पर आ गई, बादल के सामने पतराय आंखो से देखकर सोचने लगी कभी सुख नहीं मिला मेरे बेटे को 3 साल की उम्र मे पिता चल बसे अब 3-4 साल के अपने ही बच्चों को अपने हाथों कैसे मारेगा? इतने में माँ और पत्नी अग्नि में प्रवेश कर गई! उसके सामने उसका स्वाहा हो गया।

पत्नी से अपने बच्चों को छुड़ा कर बादल ने सोचा मैं सोचता था आदमी शक्तिशाली होता है; लेकिन आज पता चला कि औरत को शक्ति क्यों कहते है?असल में शक्ति का अवतार होती है! क्षत्राणियों आदमी अंदर से बहुत कमजोर होता है, मैं अपने बच्चों को धार स्नान नहीं करवा सकता ये सोच अपने दोनों बच्चों को अग्नि- कुंड के पास ले गया और मिनाल को अंदर फेंकने लगा उसने अपने बाबोसा के कुर्ते को पकड़ लिया और कहने लगी मैं अब लड़ाई नहीं करूँगी, आप कहोगे वहीं करूँगी मैं किरानं को कभी नही मारूँगी बाबोसा मुझे मत मारो और बादल ने एक झटके से अपना हाथ छुडा़ लिया और एक चीख के साथ…… फिर मासुम 3 साल का किरानं जो सब समझ चुका था मासुम निगाहों से अपने बाप को देख कर बोला बाबोसा मे बडा़ हो कर आप के साथ इन तुर्को को मारूँगा मैं तो आदमी हूँ, बादल ने उसे भी धक्का दे दिया।
तब तक सारा जौहर सम्पूर्ण हो चुका था और राजपूतों के लिये खो ने को कुछ नहीं बचा था।

राजपूती वीरों ने तलवारों से अपने हाथों को ओर घोड़े से पीठ को बांध लिया था हर हर महादेव के जयकारों के साथ केशरिया बाना पहन कर कसुमापान कर वीर कूद पड़े समरांगण मे एक एक ने 100-100 को मारा परंतु संख्या मे तुर्क ज्यादा थे। फिर चढ़ाने लगे नरमुंडो के हार और लाल रक्त से महाकाल के स्वागत मे पूरे द्वार को रंग दिया 30000 नर मुंडो से स्वागत किया अपने आराध्य का और दुर्ग का विवाह सम्पन्न हुआ,महाकाल के स्वागत में यही तो होता है ;भस्म रक्त, नरमुंड और बाजों में कुत्तों का सियारों का विलाप मूर्त लाशों को काल भैरव के कुत्ते खूब आनन्द से खा रहे थे।

दुर्ग अब कुँवारा नहीं रहा आज उसका विवाह हो गया ऐसे ही होता है दुर्ग का विवाह अब ये कौन कह रहा है कि द्वार खिलजी के स्वागत मे खोले गए? हा हा हा हा हा उसे कौन समझाये ? नादान जो ठहरा ….. खिलजी को यह महसूस हो गया की चित्तौड़ ने उसके लिये नहीं किसी और के स्वागत में द्वार खोला है वो ठगा सा दुर्ग के दृश्य को निहारने लगा और सोचने लगा ये इंसान नहीं हो सकते, ये तो दिव्य लोक के देवता हैं! उसे मन में ग्लानि हो उससे पहले एक विचार आया की ये मेरी वजह से नहीं किसी और के लिए था! मैं गुरूर करने लायक भी नहीं,लौट गया नमन कर चित्तौड़ को.. खिलजी ने चित्तौड़ में प्रवेश किया परंतु उसके स्वागत मे कुत्ते भी नहीं आये क्योंकि वो महाभोज का आनन्द ले रहे थे फिर दुर्ग के विवाह में मेहमान बनकर आया खिलजी ऐसा अद्भूत नजारा देख दुर्ग में एक रात भी नहीं गुजार पाया।……. अनजान लेखक

It's only fair to share...Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn





Related News

  • जब जौहर और शाकों ने किया चित्तौड दुर्ग का विवाह
  • राष्ट्रीय एकता के शिल्पी सरदार वल्लभ भाई पटेल
  • अपनी बदकिस्मती पर आँसु बहाता देवयानी सरोवर
  • महिला गरिमा हेल्पलाइन ने मुक्त कराये तीन बाल श्रमिक
  • ऐसा क्या हैं, जिसके कारण रोहिंग्या लोगों शरणार्थी के रूप में भटकना पड़ रहा है
  • वास्तव में अफसरशाही हुई निक्कमी, गुहारों पर नही ध्यान
  • क्या हैं रोहिंग्याओं का इतिहास
  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण ही है सच्ची श्रद्धांजलि
  • 53 Comments to जब जौहर और शाकों ने किया चित्तौड दुर्ग का विवाह

    1. ElmerBible says:

      viagra how do i get it
      viagra without a doctor prescription
      generic viagra real
      <a href=http://viagrahuki

    2. Graceenaby says:

      buy cialis online new zealand
      tadalafilo
      how to buy cialis online in australia
      <a href=http://cialisemk.com/

    3. KeithPsync says:

      price viagra cialis
      viagra without a doctor prescription
      buy viagra in uk over the counter
      <a href=http:/

    4. Donaldkag says:

      how do i buy viagra from canada
      viagra without a doctor’s prescription
      can you only get viagra prescription

    5. VictorLew says:

      how does viagra pills look like
      viagra without a doctor prescription
      buy cialis get free viagra
      <a href=h

    6. Shelbygaivy says:

      viagra pills for girls
      viagra without a doctor
      viagra generico en el peru
      <a href=http://viagrahukic.com/

    7. Jeremydrosy says:

      pill opposite viagra
      viagra without a prescription
      viagra 100mg anwendung
      <a href=http://viagrahukic.com/

    8. FloydDob says:

      oral jelly equivalent 100mg sildenafil
      viagra cost
      can buy generic viagra
      <a href=http://viagramndet.com/

    9. JamesGrame says:

      take cialis with viagra together
      viagra cost
      buy cheap viagra online in uk
      <a href=http://viagramndet.com

    10. FloydDob says:

      compra viagra online
      viagra coupons
      erfahrungsberichte viagra online bestellen
      <a href=http://viagramndet

    11. MathewCix says:

      use viagra get best results
      best price for viagra
      where can i buy viagra in adelaide
      <a href=http://viagr

    12. GeraldRix says:

      bestil viagra online
      best price for viagra
      can you buy viagra over the counter in italy
      <a href=http://vi

    13. DanielNah says:

      aerofast sildenafil 50 mg
      viagra coupons 75 off
      mens health generic viagra
      <a href=http://viagramhbfe.com

    14. Donaldlathy says:

      how to buy viagra in the uk
      viagra price
      where do you get viagra in australia
      <a href=http://viagramhbfe.

    15. Jamesskeme says:

      does viagra affect getting pregnant
      best price for viagra
      is viagra fda approved as a generic
      <a href=htt

    16. Jarrodmor says:

      buy cialis discount online
      cialis coupons 2017
      cialis viagra levitra sale
      <a href=http://cialisopghe.com/

    17. Victorwag says:

      can you buy levitra over the counter
      levitra generic
      buy levitra in usa
      <a href=http://levitraklnbi.com/

    18. Ralphescag says:

      buy bayer levitra
      levitra rezeptfrei deutschland
      levitra sale no prescription
      <a href=http://levitraklnb

    19. Victorwag says:

      buy levitra in australia
      levitra coupon
      cheapest viagra cialis levitra
      <a href=http://levitraklnbi.com/#

    20. RobertCycle says:

      cheap cialis levitra
      cialis without a prescription
      cialis tablete srbija
      <a href=http://cialisfbvne.com/#

    21. Jamesroult says:

      order generic viagra cialis
      cialis without prescription
      what is cialis pills
      <a href=http://cialisfbvne.c

    22. Derekmab says:

      safe place to buy cialis online
      cialis without prescription
      small order cialis
      <a href=http://cialisfbvne

    23. RichardBlede says:

      order viagra online nz
      viagra without a doctor’s prescription
      viagra half pill
      <a href=http://viagramnkjm

    24. Josephpoind says:

      cost of generic viagra in canada
      viagra without prescription
      viagra price in us
      <a href=http://viagramnkj

    25. Brandonmoulp says:

      buy viagra bangkok
      viagra without a doctor’s prescription
      sildenafil 100mg blueberry 100
      <a href=http:/

    26. Craigboate says:

      online gambling casinos nj
      online casinos
      online casinos that accept paypal for us
      <a href=http://onl

    27. LeighShart says:

      top online casino gambling
      casino real money
      canadian online casino for mac
      <a href=http://online-cas

    28. ArturoNeics says:

      viagra online tesco
      viagra without a prescription
      how long does a pill of viagra last
      <a href=http://viag

    29. Jameskab says:

      order viagra over phone
      viagra without prescription
      generic viagra australia cheap
      <a href=http://viagraj

    30. RobertPlutH says:

      where to get viagra for women
      viagra without a doctor
      cialis price compared viagra
      <a href=http://viagraj

    31. Brucemet says:

      order genuine viagra
      viagra without a prescription
      prices viagra walmart
      <a href=http://viagrajnmeo.com/#

    32. Roberthix says:

      buy viagra perth australia
      viagra without a prescription
      viagra cialis order online
      <a href=http://viagra

    33. JefferyRaF says:

      20mg.levitra vs. 100mg. viagra
      viagra without a doctor
      beipackzettel viagra 50mg
      <a href=http://viagrajnm

    34. Rolandadell says:

      buy brand cialis online uk
      best erection pills
      can i break 20mg cialis in half
      <a href=http://pillshnembn

    35. Kellybum says:

      preisvergleich levitra 20 mg 12
      best erection pills
      buying online viagra is it safe
      <a href=http://pillsh

    36. Louisgam says:

      order brand cialis online
      cialis without a doctor’s prescription
      generic cialis sale
      <a href=http://ciali

    37. Carlosmum says:

      how can i order cialis
      cialis without a doctor prescription
      buy cialis 20mg online
      <a href=http://cialisv

    38. Berthahiree says:

      getting viagra online canada
      viagra
      can you take blood pressure pills and viagra
      <a href=http://hqviagrajd

    39. TysonInjes says:

      cialis buy online no prescription
      cialis rezeptfrei
      buy cheap cialis in canada
      <a href=http://cialisviymw

    40. DeweyOdold says:

      best online viagra no prescription
      buy viagra
      buying viagra online illegal australia
      <a href=http://viagrak

    41. Ltvyhgreemo says:

      credit card bad credit online payday loans no credit check payday cash advance [url=https://payday-loans-online.us.org/]payday loans online no credit check[/url] ’

    42. RvgbylViara says:

      personal loan payday – https://payday-loans.us.org/ bad credit lender no payday loan [url=https://payday-loans.us.org/]payday loans online direct lenders only[/url] ’

    43. Kdbccfreano says:

      bad credit no credit check payday loan http://paydayloansonlinenow.us.com/cash advance credit card [url=http://paydayloansonlinenow.us.com/]payday loans online[/url]

    44. MunbsEagele says:

      financial – http://paydayloans-online.us.com/ car loans people bad credit [url=http://paydayloans-online.us.com/]payday loan[/url] ’

    45. Austinwat says:

      order generic viagra overnight
      viagra prices
      can you bring viagra across the border
      <a href=http://viagrang

    46. DarrelMut says:

      viagra generic online pharmacy
      best price for viagra
      buying viagra in south africa
      <a href=http://viagrangk

    47. ScottSnise says:

      buy sildenafil citrate in usa
      best price for viagra
      sildenafil 100mg efectos secundarios
      <a href=http://via

    48. Lolmhgreemo says:

      no prlagiarism paper writing service edu academic writers sites to buy annotated bibliography papers [url=https://writingacademicessaysney.technology/]academic assignment[/url] ’

    49. Larryvarse says:

      price of viagra at shoppers drug mart
      best price for viagra
      viagra uk online sales
      <a href=http://viagrangk

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *