Breaking News
prev next

नागौर कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने ली समीक्षा बैठक

नागौर(खगेन्द्र दाधीच)जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित कर लें कि उनकी पंचायत समिति क्षेत्र में हर ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत कार्य स्वीकृत हो जाएं और श्रमिक को रोजगार मिल जाए।गौतम गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के समस्त विकास अधिकारियों की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों का यह कर्तव्य और नैतिक जिम्मेदारी बनती है की श्रमिक को रोजगार समय पर मिल जाए और उसका भुगतान निश्चित समय सीमा में हो जाए। भुगतान में किसी भी स्तर पर विलम्भ नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास अधिकारी सुनिश्चित करें कि मनरेगा के तहत जैसे ही एक पखवाड़ा समाप्त होता है और अगला पखवाड़ा शुरू होता है, तो उसी दिन से ग्राम पंचायत में कार्य शुरू हो जाना चाहिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि नागौर जिले की सभी पंचायत समिति क्षेत्रों में निगरानी समितियों के माध्यम से लगातार लोगों को जागरुक करने का कार्य किया जाए। उन्होंने कहा की निगरानी समिति व मौजिज व्यक्ति मिलकर नियमित रूप से सुबह गांव में घूम कर यह देखें कि शौचालय निर्माण के बाद भी कोई व्यक्ति खुले में शौच के लिए तो नहीं जा रहा है। अगर ऐसा कोई व्यक्ति मिले तो निगरानी समितियां संबंधित क्षेत्र के विकास अधिकारी समझाइश करें। उन्होंने कहा कि सभी विकास अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें ओडीएफ ग्राम पंचायतों में किसी भी व्यक्ति का शौचालय निर्माण का भुगतान शेष नहीं है अगर किसी का भुगतान शेष है तो भुगतान की कारवाई शीघ्र की जाए तथा भुगतान में विलम्ब होने के कारण का पता लगाकर संबंधित कार्मिक को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए।
कुमार पाल गौतम ने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि सांसद विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत जो कार्य माननीय सांसदों और विधायकों द्वारा प्रेषित किए जाते हैं। वे सभी कार्य निश्चित समय सीमा में पूर्ण हो जाएं साथ ही विकास अधिकारी समय-समय पर क्षेत्र के विधायक से मिलकर उनके क्षेत्र में होने वाले कार्यों की प्राथमिकता के बारे में भी बातचीत कर कार्य स्वीकृत करवाने के लिए आग्रह करेंगे।कुमार पाल गौतम ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण का शुभारंभ शनिवार को देशभर में एक साथ प्रारंभ होगा। जिला स्तरीय समारोह जिला प्रभारी मंत्री बंशीधर खण्डेला द्वारा जायल पंचायत समिति क्षेत्र के गुजरियाबास में प्रभारी मंत्री द्वारा किया जाएगा। उन्होंने सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान कार्यक्रम में स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाओं एन.जी.ओ तथा धर्म गुरुओं को भी आमंत्रित करें। सभी जगह समारोह पूर्ण गरिमा के साथ मनाया जाए तथा अधिकाधिक लोगों की भागीदारी हो इसके सार्थक प्रयास किए जाएं। तृतीय चरण में जिले के 116 गांव में कार्य प्रारंभ होगा।
It's only fair to share...Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn





Related News

  • राज्य सरकार की चतुर्थ वर्षगांठ पर जिला स्तरीय समारोह 15 दिसंबर को
  • राजकीय चिकित्सालय पर भूमाफियाओं का कब्जा, प्रशासन मूकदर्शक
  • शौर्य दिवस पर विहिप-बजरंगदल ने किया पथ संचलन
  • अब सर्द रातों में बेसहारों को आसरा आधुनिक रैन बसेरा शुरू ,सांसद की पहल
  • ढाका में सभी वर्गों में मैच जीत कर भारतीय टीम ने किया फाइनल में प्रवेश
  • चिकित्सक रहे सामूहिक अवकाश पर ,गुस्साए लोगों ने फूंका पूतला
  • न ट्रैनिंग न किताब फिर भी परिक्षा
  • राठौड़ के नेतृत्व में ढाका में भारतीय टीम ने जीते सभी मैच
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *