नेशनल हाइवे पर केमिकल से भरे ट्रक में लगी भीषण आग, जाम में फंसे वाहन

27
83
Geetanjali Post… मनोहरपुर।(कृष्ण कुमार वर्मा) मनोहरपुर टोल प्लाजा के पास शनिवार दोपहर को केमिकल से भरे एक ट्रक में आग लग गई। आग इतनी तेज थी कि भीषण लपटों ने कुछ ही देर में ट्रक को चपेट में ले लिया। इससे ट्रक धू धू-कर जल उठा और चंद मिनटों में ही खाक हो गया।
-हालांकि गनीमत रही कि ट्रक चालक और खलासी ने तत्काल कूदकर अपनी जान बचा ली। सूचना मिलने पर दमकल और मौके पर पहुंची और पानी टैंकर व रसायनयुक्त फोम के जरिए आग पर काबू पाया। इसी दौरान नेशनल हाइवे पर वाहनों की लंबी कतारें लगने से जाम लग गया।
दिल्ली से जयपुर की तरफ आ रहा था ट्रक, टोल पर जल उठा
– पुलिस के अनुसार केमिकल और परचून के समान से भरा एक ट्रक दिल्ली से जयपुर की तरफ जा  था। मनोहरपुर टोल प्लाजा के पास पहुंचने पर ट्रक में अचानक आग लग गई। केमिकल भरा होने से आग ने चंद सैकंड में ही भीषण रुप ले लिया और इन लपटों ने आग को चपेट में ले लिया। इससे ट्रक आग का गोला बन गया। वही ट्रक में आग लगने के बाद चार धमाके हुए।
ट्रक चालक व खलासी ने कूदकर बचाई जान
– इससे पहले ट्रक चालक व खलासी कूदकर दूर भाग गए। आग की लपटों से घिरे ट्रक को देखकर टोल के अधिकारियों ने पुलिस व दमकल विभाग को सूचना दी। तब पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा। ट्रेफिक की आवाजाही रोक दी गई। इससे वाहनों की लंबी कतार लग गई। इस दौरान हाइवे पर जाम लग गया।
करीब एक घंटे में पाया आग पर काबू
– दूसरी तरफ, दमकल और टेंकरों की सहायता से दमकलकर्मियों ने आग पर करीब एक घंटे की मशक्कत से काबू पाया। गनीमत रही कि समय रहते आग को बुझा दिया गया और आग के वक्त ट्रक के आसपास कोई दूसरा वाहन नहीं खड़ा था। अन्यथा बड़ी जनहानि हो सकती थी।
– सबसे अहम बात है कि टोल प्लाजा पर किसी आपात परिस्थिति में दमकल की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके चलते शाहपुरा से दमकल मंगवानी पड़ी।