जिधर देखो हर तरफ योग की चर्चा,योगमय हुआ कोटा

0
20

डॉ.प्रभात कुमार सिंघल

विश्व योग दिवस 21 जून के चौथे राज्य स्तरीय आयोजन का कोटा में होने की ख़ुशी,उमंग,उत्साह का आलम यह है कि हर तरफ जिधर देखो-सुनों योग ही योग की चर्चा चल रही है। योग की एसी लहर बह निकली की क्या बच्चा,किशोर,महिला,पुरुष,जवान, क्याबुजुर्ग सभी की जुबान पर योग का जूनून सर चढ़ कर बोल रहा है। घरों में योग.पार्कों में योग.संस्थाओं में योग जहां नज़र जाये योग ही योग। कोई आयोजन ऐसा नही जहां योग की चर्चा न हो। हर कोई योग दिवस के रंग में रंगने को आतुर है। सभी की आकांक्षा है योग का विश्व रिकार्ड बने और कोटा शिक्षा की तरह योग का परचम लहराये।
पतंजलि संस्था एवम् आयुर्वेद विभागों, योग प्रशिक्षकों ने भी सक्रिय होकर कमान सम्भाल रखी है। जगह जगह योग का अभ्यास करा रहे है,बारीकी समझा रहे है और स्व:प्रेरणा से विश्व योग दिवस में शामिल होने के लिये प्रेरित कर रहे है।आवासन मंडल योजना कुन्हाड़ी पार्क, आंबेडकर कॉलोनी पार्क,लैंड मार्क सिटी पार्क, छत्रविलास उद्यान, धरणीधर जनसेवा संस्थान, रिद्धीसिद्धी पार्क, रेंडल पार्क, गणेश उद्यान और बड़गांव, सकतपुरा,चम्बल उद्यान, किशनपुरा तकिया सहित शहर के पार्कों में योग एवं जनसम्पर्क शिविर आयोजित किए जारहे है।

आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. कृष्ण गोपाल शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा इस कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार हेतु 9 दल गठित किए गए हैं। इन दलों द्वारा कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए शहर के विभिन्न पार्कों में योगाभ्यास करवाया जा रहा है और इस कार्यक्रम में आने के लिए आमंत्रित भी किया जा रहा है।

गांव भी नहीं कोटा के गांव भी इस योग क्रांति से अछूते नहीं हैं। पतंजलि के भारत स्वाभिमान प्रभारी विवेक गर्ग ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पतंजलि ग्राम समिति के माध्यम से मंदिरों में, बगीचों में, स्कूल के मैदानों में लोगों को विगत एक माह के भी अधिक समय से योग सिखलाया जा रहा है साथ ही योग जागरण रैली, आरोग्य सभा, भजन संध्या तथा यज्ञ, हवन में लोग उपस्थित होकर जानकारी दी जाकर पंजीकरण किया जारहा है।
मुख्य केंद्रीय प्रभारी जयदीप आर्य द्वारा स्वयंसेवकों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आरएसी परेड गा्रउण्ड से संबंधित विभिन्न प्रभारों का आवंटन किया गया।