अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 50 लाख से अधिक लोग करेंगे योग

0
1

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के अवसर पर प्रदेश में राज्य स्तरीय समारोह कोटा में आयोजित किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश के सभी जिला, ब्लॉक व ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी सामूहिक योग के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस अवसर पर प्रदेश भर में प्रात 7 से 8 बजे आयोजित योग कार्यक्रमो में 50 लाख से अधिक लोगों के सामुहिक योग करेंगे।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री श्री कालीचरण सराफ की अध्यक्षता में गुरुवार को अपरान्ह शासन सचिवालय में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी गयी। कोटा में राज्य स्तरीय समारोह मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे तथा स्वामी रामदेव के सानिध्य में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों को योग दिवस समारोह में अधिक से अधिक जनसहभगिता कराने के लिए व्यापक प्रयास करने के निर्देश दिए।

श्री सराफ ने कहा कि योग शरीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का मुख्य उद्देश्य योग के बारे में जन-जन तक आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराकर उन्हें स्वस्थ रहने के लिये नियमित योग करने के प्रेरित करना है। उन्होंने योग दिवस कार्यक्रम में सामाजिक , व्यापारिक, शैक्षणिक, खेल सहित अन्य सभी संगठनों का सहयोग लेने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रमुख शासन सचिव आयुर्वेद श्री आनंद कुमार, निदेशक आयुर्वेद श्रीमती स्नेहलता पंवार, उप सचिव श्री कुंदन माथुर, पतंजलि योग पीठ के श्री कुलभूषण बैराठी सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here