‘पत्रकार डॉ.ओ.पी. यादव को ‘एनवायरमेंट मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड”

0
35
d862fed9-4d77-425d-9f2a-dc4b4f636035
नईदिल्ली। राजधानी दिल्ली के इंडिया इस्लामिक कल्चर सेंटर में “हमारा पर्यावरण-चुनौतियां और जिम्मेदारिंया” विषय पर आयोजित एक राष्ट्रीय सेमीनार और सम्मान समारोह में सुन्दरपुरा निवासी दूरदर्शन न्यूज नई दिल्ली में कार्यरत लोकसभा के राजनीतिक संपादक डॉ.ओ.पी. यादव को ”एनवायरमेंट मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड” से सम्मानित किया गया।
इंटरनेशन ह्यूमन राइट ऑब्जरवर एवं यूनाइटेड नेशन इन्फोरमेशन सेंटर (भारत-नेपाल) की और से आयोजित इस समारोह के मुख्य अतिथि रेलमंत्री  सुरेश प्रभु थे। पुरूस्कार के रूप में ओपी यादव को इंटरनेशन ह्यूमन राइट ऑब्जरवर के चैयरमैन राकेश गर्ग ने शॉल,प्रसस्ति पत्र, मोमेंटो और गंगा नदी का पवित्र जल भेंट कर सम्मानित किया। ओपी यादव को यह पुरूस्कार मीडिया के जरिए वन्य जीवों और पर्यावरण से जुडे कार्यक्रमों की डीडी न्यूज और डीडी किसान चैनल पर सीरिज चलाकर जन जागरूकता के लिए दिया गया है।
पुरस्कार मिलने पर ओपी यादव ने प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि बलदते दौर में घटते जगंल, कटते पेड़ और बिगडते पर्यावरण से प्रभावित इन्सान के साथ लुप्त होते वन्य जीव समस्त सृष्टि के लिए वैश्विक चुनौती बने हुए है ऐसे में मीडिया के जरिए पृथ्वी को बचाने के प्रयासों के लिए मुझे जो सम्मान मिला है इससे में अभीभूत हूं और भविष्य में भी अपनी जिम्मेदारी पूरी निष्ठा के साथ निभाता रहूंगा।
समारोह में सेंटर फोर सांइंस एंड अनवायरमेंट की महानिदेशक और पद्म श्री पुरुस्कार से सुनिता नारायण, मेग्सेस पुरुस्कार विजेता राजेन्द्र सिंह, नमीमि गंगे अभियान से जुडे स्वामी चिदानन्द सरस्वती, साध्वी भगवती सरस्वती, पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉर्मस एंड इंडस्ट्री कै चैयरमैन महेश गुप्ता, और फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर सहित अन्य विभूतियों को भी सम्मानित किया गया।