प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ

0
98
 योजना की  शुरूआत उत्तराखंड में

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कल  श्रीनगर, पौड़ी गढ़वाल जिले में उत्तराखंड के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया। पेय जल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री श्री रामकृपाल यादव, उत्तराखंड से निर्वाचित सांसद भी इस अवसर पर मौजूद थे।

कार्यक्रम की शुरूआत लाभार्थियों को नए गैस कनेक्शन सौंपने के साथ हुई।  धर्मेंद्र प्रधान ने 5000 से अधिक लोगों की बड़ी सभा को संबोधित किया और उत्तराखंड राज्य और इसकी जनता के साथ अपने लंबे संबंधों को याद किया। उन्होंने उत्तराखंड में वनों और पर्यावरण की रक्षा के लिए चिपको आंदोलन के कार्यकर्ताओं की कृषक सेवाओं का स्मरण करते हुए पर्यावरण सुरक्षा और पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति को सुधारने में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के महत्व को समझाया। उन्होंने महिलाओं के रहन-सहन की स्थिति को सुधारने के लिए  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की वचनबद्धता पर भी प्रकाश डाला।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राज्य में एलपीजी (रसोई गैस) और पेट्रोलियम उत्पादों के नए वितरक नियुक्त किये जा रहे हैं और नए खुदरा बिक्री केंद्र खोले जा रहे हैं। ऐसा राज्य में इन पदार्थों की श्रृंखला को मजबूत बनाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे इस योजना का अच्छा लाभ उठाएं।