हवाई यात्रा करनी है तो ये मोबाइल साथ नहीं लें

0
53

सांभर लेक(विनय शर्मा)- दुनिया भर में चार्जिंग के दौरान बैटरी फटने की घटनाओं के मद्देनजर अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत ने फ्लाइट में पैसेंजर्स द्वारा यह मोबाइल हैंडसेट ले जाने पर रोक लगा दी है।

इन सभी देशों ने फ्लाइट में सैमसंग गैलेक्सी नोट7 ले जाने पर रोक लगा दी है. गैलेक्सी नोट7 की बैटरी में चार्जिंग के दौरान धमाकों की दुनिया भर में घटनाओं के बाद इन देशों की सिविल एविएशन संस्थाओं ने यह फैसला लिया है।
डीजीसीए ने आदेश जारी कर यह कहा कि अब पैसेंजर अपने लगेज में रखकर भी यह मोबाइल हैंडसेट नहीं ले जा सकेंगे। डीजीसीए ने एयरलाइन्स कंपनियों को अपनी फ्लाइट सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से यह निर्देश जारी किया है.एयरलाइन्स कंपनियों को भेजे गए निर्देश में कहा गया कि कोई भी पैसेंजर या क्रू मेम्बर सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 फोन लेकर फ्लाइट पर बोर्ड न करने पाए।
सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 की अभी भारत में लांच नहीं हुआ है, इसकी बिक्री शुरू होने से पहले ही भारत में रोक लगा दी गई है. लेकिन किसी दूसरे देश में खरीदा गया फोन या सेकेंड हैंड नोट 7 लेकर भी पैसेंजर फ्लाइट में बोर्ड कर सकता है, इसी खतरे के मद्देनजर इस मोबाइल हैंडसेट को लेकर सख्ती के निर्देश जारी किए गए हैं।
बता दें कि साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग ने दुनिया भर से मिली शिकायतों के बाद अपने गैलेक्सी नोट 7 की सेल पर रोक लगा दी है. कंपनी ने चार लाख से हैंडसेट मार्किट से रिकॉल कर लिए हैं।