पाक JIT ने की एयरबेस में जांच

0
22

अमृतसर से बुलेटप्रूफ एसयूवी के काफिले में गई पठानकोट-कांग्रेस और आप ने किया प्रदर्शनपीटीआई, पठानकोट आईएसआई के अफसर समेत 5 सदस्यीय पाकिस्तानी जांच दल ने विरोधी दलों के प्रदर्शन के बीच मंगलवार को यहां एयरबेस का दौरा किया। पाकिस्तान अफसरों को उसी रास्ते से एयरबेस में ले जाया गया, जहां से 2 जनवरी को आतंकी घुसे थे। जेआइटी के पठानकोट पहुंचने पर विरोधियों ने हाथों में बैनर, पोस्टर और झंडों के साथ पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए। आतंकियों के शवों की पहरेदारी एनआईए अफसरों के साथ टीम सीमा सुरक्षा बल के विशेष विमान से मंगलवार की सुबह 9:15 बजे अमृतसर हवाई अड्डे पर पहुंची, जिसके बाद उन्हें 6 बुलेटप्रूफ एसयूवी के काफिले में पठानकोट जाया गया। मुठभेड़ में मारे गए 4 आतंकवादियों के शव की सरकारी अस्पताल के मुर्दाघर में पिछले 3 महीने से 11 पुलिसकर्मी पहरेदारी कर रहे हैं।

पाकिस्तानी JIT की मांगें-पाकिस्तान के संयुक्त जांच दल ने शक के घेरे में आए एसपी सलविंदर और परिवार का ब्योरा मांगा है। पठानकोट एयरबेस के कमांडर से पूछताछ की इजाजत मांगी है। आतंकियों की पोस्टमार्टम और डीएनए रिपोर्ट मांगी गई है। आतंकियों की तरफ से इस्तेमाल मोबाइल फोन मांगे गए हैं। पठानकोट हमले के मामले में दर्ज तमाम एफआईआर की कॉपी, बॉर्डर से लेकर एयरबेस तक की सीसीटीवी फुटेज, विदेश मंत्रालय में अलर्ट, उसपर कार्रवाई से जुड़े दस्तावेज और पठानकोट बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ अफसरों के बयान मांगे हैं। वैसे पाकिस्तान की कौन-कौन सी मांगें मानी जाएंगी ये एनआईए और सरकार को तय करना है।

शिवसेना भी विरोधियों के साथ
नई दिल्ली/पठानकोट -पाकिस्तान की जेआईटी टीम के भारत आने पर शिवसेना ने भी विपक्षी दलों के साथ केंद्र सरकार का विरोध किया। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि पाकिस्तान की जेआईटी टीम को जिस तरीके से पठानकोट ले जाया गया, वह गलत है। उन्होंने कहा कि जेआईटी टीम में खूंखार आतंकी हाफिज सईद भी हो सकता है।

मोदी ने घुटने टेके : केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोदी सरकार ने पाकिस्तान के आगे पूरी तरह से घुटने टेक दिए हैं। उन्हें देश को जवाब देना चाहिए कि उन्होंने ऐसा क्यों किया?
कांग्रेस का कहना था कि सरकार ने ऐसा करके देश में एक गलत नजीर पेश की है। कांग्रेस प्रवक्ता पी. एल. पूनिया ने कहा कि 26/11 मुंबई आतंकी हमले समेत भारत में हुए तमाम आतंकी हमलों के लिए पाकिस्तान की आईएसआई जिम्मेदार है और हम जेआईटी को बुलाकर उनके सामने बिरयानी परोस रहे हैं। —

पाक ने पहली बार कोशिश की :अमित शाह

एजेंसियां-पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले की जांच के लिए पाकिस्तान की जेआईटी के भारत आने का बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि पाकिस्तान टीम ने पहली बार अपनी ओर से कोई प्रयास किया है। किसी आतंकी हमले की जांच के लिए भारत आने का यह पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम (जेआईटी) के लिए पहला मौका है।