Whatsapp वीडियो कॉल अपडेट मैसेज आए तो हो जाएं सावधान !

0
27

नई दिल्ली। Whatsapp ने अपने यूजर्स के लिए विडियो कॉलिंग फीचर जारी कर दिया है। लेकिन इसके जारी होते ही स्पैमर्स ने इसके जरिए यूजर्स को उल्लू बनाकर निशाना बनाना भी शुरू कर दिया है। यूजर्स से फ्रॉड के लिए स्पैमर्स ने एक स्पैम वेबसाइट तैयार की है जिससे वो यूजर्स को फंसाने का काम कर रहे हैं।

ऐसे फंस रहे व्हाट्सएप यूजर्स 15 नवंबर को Whatsapp पर वीडियो कॉल सर्विस जारी होने के बाद से ही यूजर्स को इससे जुड़े इनविटेशन लिंक आने शुरू हो गए थे। जब कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह एक वेबपेज पर पहुंच जाता है और यहां से इस नए फीचर को ऐक्टिव किया जा सकता है।
इसलिए भेज रहे स्पैम मैसेज स्पैमर्स Whatsapp वीडियो कॉल अपडेट फीचर की आड़ में जो स्पैम मेसेज भेजे जा रहे हैं। ऐसे मैसेजेज में कहा जाता है कि आपको Whatsapp विडियो कॉलिंग फीचर ट्राई करने के लिए इनवाइट किया जाता है। इस फीचर को सिर्फ वही लोग ऐक्टिव कर सकते हैं, जिन्हें इनविटेशन मिला है। इसके बाद जैसे ही यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह एक वेबसाइट पर पहुंच जाता है जो स्पैम होने के बावजूद Whatsapp जैसी नहीं दिखती।
हो सकते हैं हैकिंग के शिकार आपको बता दें कि इस पूरी स्पैम वेबसाइट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि अच्छे से अच्छे लोग धोखा खा सकते हैं। मैसेज में जैसे ही यूजर इस फीचर को इनेबल (शुरू करने) करने वाले लिंक पर क्लिक करते हैं तो यूजर एक नए पेज पर पहुंच जाता है जहां यूजर वेरिफिकेशन की जरूरत होती है। यहां पर यूजर से कहा जाता है कि इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको अपने चार और दोस्तों से इस लिंक को शेयर करना होगा और उन्हें इनवाइट करना होगा। जैसे-जैसे यूजर इस लिंक पर आगे क्लिक करते जाते हैं, वो स्पैम के दायरे में आते जाते हैं। यह स्पैम मैसेज यूजर्स को हैकिंग का शिकार बना सकता है।
ऐसे करें व्हाट्सएप वीडियो कॉल फीचर अपडेट व्हाट्सएप का वीडियो कॉल फीचर वाला नया वर्जन गूगल प्ले स्टोर और एपल आईट्यून पर जारी किया गया है। यहां जाकर आप अपने व्हाट्सएप को अपडेट करें। आपको बता दें कि व्हाट्सएप इस फीचर को अपडेट करने के लिए किसी भी प्रकार का मैसेज यूजर्स को नहीं दे रहा। ऐसे मैसेज केवल स्पैमर्स की और से ही जनरेट किए जा रहे हैं।