इन 13 जगहों में से चुनिए एक ऐसी जगह, जो आपके साथ बाहें फैलाये करे न्यू ईयर का वेलकम

7
200

गीतांजलि पोस्ट………….नया साल दरवाजे पर दस्तक दे रहा है. लोग नए साल के जश्न में डूबना चाहते हैं, वो सोच रहे होंगे कि इसके लिए सबसे मज़ेदार जगह कौन सी होगी. कई लोगों ने इस जश्न को यात्रा करते हुए बिताने की भी सोची होगी. अगर आप अब तक सही जगह नहीं तलाश पाए तो हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसी जगहें और वहां जाने के फ़ायदे. इन जगहों की जानकारी आपके नए जश्न के लिए सही रहेगी और साथ ही जो आपको चाहिए वो वहां आसानी से मिल सकेगा.

आइये देखते हैं कि नए साल में आपके पास कहां-कहां जाने के विकल्प हैं?

1. गोवा

g

क्यों जाएं: बीच, सनबर्न फेस्टिवल, सी-फ़ूड, सस्ती शराब और कार्निवल्स.

गोवा जाना नए साल में कई लोगों के जाने का सपना होता है. इसकी वजह भी है कुछेक मीटर की दूरी पर ही सस्ते दाम में शराब और सी-फूड आसानी से उपलब्ध हो जाता है. साथ ही गोवा कई तरह की प्राकृतिक नज़ारों और डाइवर्सिटी से भरा पड़ा है. इसके नेचुरल टच के कारण आपके वेकेशन में चार चांद लग जाएगा. पार्टी प्लेसेस की भी यहां कोई कमी नहीं होगी

2. पुदुच्चेरी

p

 

क्यों जाएं: बीच, फ्रेंच कॉलोनी, शांतिपूर्ण आश्रम, सस्ती शराब, कैफ़े

इस केंद्र शासित प्रदेश में आपको फ्रांसीसियों द्वारा बनाये गये कई खूबसूरत और ऐतिहासिक नज़ारे देखने को मिलेंगे. पर फिर भी यहां का देसीपन आपको भा जाएगा. नए साल में अगर आप चिंतन और मनन करना चाहते हैं तो उसके लिए quaint शहर का अरबिंदो योग आश्रम सबसे बेहतर जगह होगी. कई वरायटी की शराब और मछली के साथ यहां के रेस्तरां आपका दिल जीत लेंगे. यहां की प्रकृति और सुखद नज़ारों के साथ यहां की शांति इसे आपके लिए एक बेहतर डेस्टिनेशन बनाती है.

3. गोकर्ण, कर्नाटक

k

क्यों जाएं: बीच, एकांतवास, धार्मिक जगह के लिए और सस्ते इंतज़ाम.

ये कर्नाटक के तटीय इलाकों में बसा हुआ है. गोकर्ण दो चीज़ों के लिए मशहूर है. पहला हिन्दू श्रद्धालुओं के केंद्र के कारण और दूसरा भगवान महाबलेश्वरम के घर होने के कारण. बीच पसंद लोगों के लिए तो ये ज़न्नत है क्योंकि यहां अत्यंत कम दाम में रहने की वयवस्था उपलब्ध हो जाती है. ग्रुप के साथ नया साल सेलिब्रेट करना है, तो बिंदास यहां चले आइये.

4. अंडमान और निकोबार द्वीप

a

 

क्यों जाएं: शांतिपूर्ण जगह के लिए, रिसॉर्ट्स और बीच.

वास्तव में अंडमान और निकोबार इस देश के नए साल मनाये जाने वाले डेस्टिनेशन्स में से एक है. एक तरह से देखा जाये तो यहां का शांत माहौल, खुशनुमा मौसम और थोड़ी-थोड़ी दूर पर दिख रहे रिसॉर्ट्स और यॉट को देख कर ऐसा लगता है कि ये जगह बस पार्टी के लिए ही बनी है. समुद्र किनारे सुर्ख सफ़ेद रेतों के बीच यहां नये साल का स्वागत करने का मज़ा ही कुछ है. आप यहां जल-क्रीड़ाओं के बेहतर मज़े ले सकते हैं. साथ ही यहां घूमने को और भी कई रमणीय जगहें हैं.

5. लक्षद्वीप

l

 

क्यों जाएं: रोमांटिक जगह, मूंगे की चट्टानें, शांत और सुहानी जगह.

अभी ये जगह अंडमान और निकोबार की तरह व्यावसायिक तो नहीं हो पा है, पर अनुमानतः आने वाले सालों में ये भी देश के बेस्ट न्यू इयर डेस्टिनेशंस में से एक होगा. यहां कुल 36 द्वीप हैं, जिसमें से बस 10 पर ही लोग रहते हैं. जहां लोग रहते हैं, वहां भी जनसंख्या बहुत कम है. तो अगर आप किसी खास के साथ नया साल मानना चाहते हैं, तो इस जगह पर आपको शांति, सुकून और रोमांटिक माहौल सब मिलेगा.

6. गंगटोक, सिक्किम

j

 

क्यों जायें: हिल्स, ट्रैकिंग, प्राकृतिक सुन्दरता, बुद्धिज़्म

धरती से 5410 फीट की ऊंचाई पर बसे इस खूबसूरत शहर में जाकर आपके नए साल के जश्न में चार चांद लग जाएगा. साफ़ मौसम में सूरज को डूबते देखना यहां से बड़ा मनोरम लगता है. ये शहर पूर्व का स्विट्ज़रलैंड भी कहलाता है. ट्रैकिंग का शौक रखने वालों के लिए कंचनजंघा पर्वत बस यहां से थोड़ी दूरी पर ही स्थित है. अब आप इस जगह पर नए साल की शुरुआत करने के बारे में कल्पना कर सकते हैं.

क्रमश…………………….