राजस्थान को मिला कंज्यूमर फ्रैण्डली अवार्ड

1539
40

जयपुर, 14 मार्च। राजस्थान में उपभोक्ता कल्याण की दिशा में उठाये गये महत्वर्पूण कदम एवं किये गये उल्लेखनीय कार्य के परिणामस्वरूप राजस्थान को कंज्यूमर वेलफेयर के लिए ‘‘कंज्यूमर फ्रैण्डली स्टेट’’ घोषित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री बाबूलाल वर्मा के मार्ग दर्शन में प्रदेश के उपभोक्ताओं के हितों के संवर्धन एवं संरक्षण की दिशा में अनेक नवाचार लागू कर उनको क्रियान्वित किया गया है।

विभाग के प्रमुख शासन सचिव डा. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर बुधवार को नई दिल्ली के डीआरडीओ भवन में भारत सरकार के उपभोक्ता एवं खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित समारोह में राजस्थान के अतिरिक्त खाद्य आयुक्त एवं उपभोक्ता मामले के निदेशक श्री कैलाश चन्द मीना एवं उपभोक्ता मामले विभाग के उप निदेशक  संजय झाला ‘‘कंज्यूमर फ्रैण्डली अवार्ड’’ प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के केन्द्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्रालय द्वारा करवाये गये एक अध्ययन में राजस्थान को वर्ष 2016-2017 के लिए ‘‘कंज्यूमर फ्रैण्डली स्टेट’’ के रूप में चयनित किया गया है।

प्रदेश के उपभोक्ताओं को त्वरित राहत प्रदान करने के लिए राज्य उपभोक्ता हैल्पलाईन में शिकायत निवारण की ऑनलाईन व्यवस्था की गई है। उपभोक्ता अपनी शिकायत टोल फ्री नं. 1800-180-6030 या ऑनलाईन शिकायत www.consumeradvice.in पर दर्ज करवाकर समाधान पा सकते हैं।

अब तक 35 हजार 268 शिकायतों का निस्तारण हैल्पलाईन के माध्यम से किया जा चुका है। इसके अलावा मुख्यमंत्री बज़ट घोषणा को अमलीजामा पहनाने की दिशा में राज्य उपभोक्ता आयोग एवं जिला मंचों का सुदृढ़ीकरण , प्रथक से उपभोक्ता निदेशालय एवं राजधानी मुख्यालय पर उपभोक्ता भवन के निर्माण के जमीन आवंटन, उपभोक्ता मामले विभाग के अधीन विधिक माप विज्ञान का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया गया है।