पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, अमेरिका ने दो हजार करोड़ की मदद रोकी

455
232

नई दिल्ली: आतंक की पनाहगाह पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है. अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने पाक को दी जाने वाली दो हजार करोड़ की मदद रोकी दी है. अमेरिका रक्षा विभाग ने कहा है कि पाकिस्तान आतंक पर लगाम नहीं लगा पा रहा है.

अमेरिका से पाकिस्तान तो लगातार बड़ा झटके लग रहे हैं. इससे पहले अमेरिका पाकिस्तान को उन देशों की सूची में डाल चुका है जो आतंक को पनाह देते हैं. यह फैसला अमेरिकी डिफेंस मंत्रालय की एक रिपोर्ट के आधार पर लिया गया था. पेंटागन का फैसला ट्रंप प्रशासन द्वारा अफगानिस्तान और पाकिस्तान के संबंध में अमेरिकी नीति की समीक्षा के पहले उठाया गया है.

पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टम्प, ”पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई के अपने वादे को पूरी तरह नहीं निभाया है. अमेरिका ने वर्ष 2016 के लिए पाकिस्तान को सैन्य मदद के लिए दी जाने वाली राशि में से यह राशि प्रदान नहीं करने का फैसला किया है.”

उन्होंने आगे कहा, ”पाकिस्तान को वर्ष 2016 के लिए कुल 900 मिलियन डॉलर की राशि प्रदान की जानी थी, जिसमें से 550 मिलियन डॉलर उसे प्रदान किए जा चुके हैं. पाक को नहीं दिए जाने वाले 350 मिलियन डॉलर में से 300 डॉलर का अन्य कार्यों के लिए उपयोग किया जा चुका है.”