मनमानी करने वाले बिल्डर नहीं बचेंगे- CM योगी

342

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मनमानी करने वाले बिल्डरों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा, अवैध कालोनियां बसाई जा रही हैं और भुगतना सरकार को पड़ रहा है। बिल्डर और खरीदार के बीच समस्या है। नोएडा में खरीदारों की ओर से शिकायतें मिली हैं। इसे खत्म करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापार का आधार विश्वास है और इस कसौटी पर खरा उतरना होगा। उन्होंने कहा कि नौकरशाही की अकर्मण्यता के चलते बहुत सी योजनाएं पूरी नहीं हो पा रही हैं।
गरीब मकान गरीब लेने से डरते हैं
मुख्यमंत्री ने रविवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में क्रेडाई के राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि उनकी सरकार ने अनुभव किया है कि बिल्डरों और आवंटी के बीच बड़ी समस्या है। बिल्डर जो घर बना रहे हैं, वे बहुत ज्यादा महंगे हैं। गरीब ऐसे मकानों को ले नहीं पा रहे हैं। सबसे अधिक शिकायतें नोएडा की हैं। नोएडा में आवासीय योजनाएं अधूरी पड़ी हैं। दस लाख रुपये देने वाला भी परेशान है और पांच करोड़ देने वाला भी। नोएडा में डेढ़ लाख लोगों ने बिल्डरों को पूरा पैसा दे रखा है, लेकिन उन्हें मकान नहीं मिला। इससे आन्दोलन का माहौल पैदा हो रहा है। हर तबके का व्यक्ति इसके चलते परेशान है। उन्होंने बिल्डरों से कहा कि जिन लोगों का घर वे बनाना चाहते हैं, अगर उनका विश्वास खोएंगे तो उनके सामने बड़ी चुनौती होगी।
मुनाफा कमाए बिल्डर भुगते सरकार
योगी आदित्यनाथ यहीं नहीं रुके। कहा, छोटी-छोटी अवैध कालोनियां बसाई जा रही हैं। उसमें न तो सड़क होती हैं, न नाली, न सीवर होता है और न पानी। कालोनी बसाने के बाद लोग चाहते हैं कि ऐसी कालोनियां नगर निगम को सौंप दी जाएं। अवैध कॉलोनियां बनाकर कुछ लोगों ने मुसीबत पैदा कर रखी है। लोग मुनाफा कमा रहे हैं, लेकिन खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ रहा है। अवैध कालोनियों को वैध करने में बहुत पूंजी की जरूरत होगी। क्रेडाई को इसके लिए आगे आना होगा ताकि वह लोगों को इसके प्रति जागरूक कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here