लाभान्वितों का डाटा आधार से लिंक करे-सचिव आलोक

1
GEETANJALI POST
कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) प्रमुख शासन सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं जिला प्रभारी सचिव आलोक ने कहा कि अधिकारी सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में पात्र जनों को लाभान्वित कर बजट घोषणाओं की समय पर क्रियान्विती सुनिश्चित करें तथा लाभान्वितों का डाटा आधार से लिंक करे।
     उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। ग्राम स्तर पर कार्यरत सभी विभागों के प्रतिनिधि पात्रजनों को चिन्हित कर उनसे आवेदन तैयार कराये। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो की मॉनीटरिंग के लिए प्लान बनाकर कार्य करें, जिससे कार्यो को गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित समय पर पूरा किया जा सके।
            उन्होंने कहा कि जिन विभागों ने अभी तक बजट घोषणाओं को पूर्ण नहीं कराया गया हैं वे आपसी समन्वय से दिसम्बर माह तक सभी कार्य पूरा कराये। सभी विभाग दी जा रही सुविधाओं का आधार से लिंक करते हुए पात्र लोगों को ही योजनाओं का लाभ दें। उन्होंने पेयजल, विद्युत, राशन वितरण एवं ग्रामीण विकास विभाग व नगर विकास न्यास को सभी सेवाओं में आधार लिंकेज करना शुरू करने के निर्देश दिये।
        सीएडी द्वारा किये जा रहे नहरी तंत्र के सुदृढीकरण कार्य की समीक्षा करते हुए उनहोने कार्य की धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्वीकृत कार्यो को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने के निर्देश दिये। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो में उन्होंने सड़क व भवन निर्माण जैसे कार्यो में संबंधित विभाग से समन्वय कर सभी कार्यो को गति प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्हांेने मिसिंग लिंक, प्रधानमत्री ग्रामीण सड़क योजना के नये प्रस्तावों को तैयार करने की बात कही। नगर विकास न्यास के कार्यो की समीक्षा के दौरान उन्होंने बूंदी रोड़ एवं बारां रोड पर किये जाने वाले सीसी कार्य, बंधा धर्मपुरा मार्ग पर अण्डरपास एवं बडी परियोजना में निरन्तर मॉनीटरिंग कर कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यूआईटी द्वारा आंवटित किये  जाने वाले सभी आवास, भूखण्डों को आधार से लिंक कर पूर्व में आंवटित आवासों को भी आधार से लिंक कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर निगम को सम्पूर्ण स्वच्छता के मापदंडों अनुरूप सफाई व्यवस्था को गति देने ओडीएफ किये जाने हेतु वार्डाे में जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर लोगो को प्रेरित करने के निर्देश दिये।
जिला प्रभारी सचिव ने विद्युत निगम को फीडर सुधार कार्यक्रम के बाद छीजत में कमी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी कृषि कनेक्शनों को भी आधार से लिंक कराने का कार्य शुरू करें। ट्रांसफार्मरों की सुरक्षा मापदंडों की जांच कर होने वाली आकस्मिक घटनों को रोकने के लिए भी कार्य योजना तैयार करें। शहरी क्षेत्र में सभी राजकीय आवासों, कार्यालयों में स्मार्ट मीटर लगाकर अन्य लोगों को भी प्रेरित करें।
जलदाय विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने बोराबास-मंडाना पेयजल परियोजना, रानपुर-लखावा पेयजल परियोजना को समय पर पूरा कराने, यूआईटी की आवासीय योजनाओं में पेयजल उपलब्ध कराने के कार्य को गति प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नये पेयजल कनेक्शनों में भी आधार से लिंकेज कराना अनिवार्य किया जाए। ग्रामीण विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि गांवों को खुले से शौचमुक्त कराने हेतु जिले की शेष 33 पंचायतों में शीघ्रता से कार्य पूरा करें।
जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने कहा कि सभी अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य करते हुए सरकार की मंशा के अनुरूप कार्यो को गति प्रदान कर जिले के विकास में भागीदार बनें। उन्होंने आमजन की समस्याओं के निराकरण एवं पात्रता अनुसार  लाभान्वित किये जाने हेतु स्वप्रेरित होकर कार्य करते हुए एक-दूसरर े विभाग का सहयोग करते हुए कार्य करने की बात कही। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम डॉ. विक्रम जिंदल, सीईओ जिला परिषद आरडी मीणा, सचिव यूआईटी आनन्दीलाल वैष्णव, अतिरिक्त कलक्टर शहर बीएल मीणा, अधीक्षण अभियंता सानिवि डीएल आर्य, जलदाय हेमंत कुमार, विद्युत जसराम मीणा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here