PM ने मौसम विभाग से पूछा- स्कूल बंद करने को किसने बोला

0
37

NEW DELHI: बवंडर और तूफान की आशंका को लेकर हरियाणा सरकार ने दो दिन के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। जिसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने मौसम विभाग से इस बारे में जानकारी मांगी।

PMO ने पूछा कि आखिर किस तरह से हरियाणा सरकार को एडवाइजरी दी गई है कि स्कूल बंद करने पड़ रहे हैं। PMO के सवाल पर मौसम विभाग ने हैरान करने वाला जवाब दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि उनकी तरफ से हरियाणा सरकार को ऐसी कोई एडवाइजरी जारी नहीं की गई है कि स्कूल बंद कर दिए जाए।

मौसम विभाग के (DDGM) देवेंद्र प्रधान का कहना है कि हरियाणा सरकार को स्कूल बंद करने के लिए कोई एडवाइजरी नहीं दी गई है। उनका कहना है कि अगले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के चलते तेज बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं।

दरअसल भयंकर तूफान और बारिश की आशंकाओं के बीच हरियाणा सरकार ने सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। हरियाणा के करीब 350 प्राइवेट औ 575 सरकारी स्कूलों को 2 दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।

मौसम विभाग की जानकारी के बाद देश के कुल 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में कुदरत कहर बरपा सकता है। विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर भी धूल भरी आंधी आने की आशंका है। इसका असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी देखने को मिलेगा।