सब-रजिस्ट्रार कार्यालयों में रजिस्ट्री कार्यो का अनिश्चितकालीन बहिष्कार

0

जयपुर। प्रशासन द्वारा रजिस्ट्री कार्यो में किये जा रहे नित्य नए प्रयोग से आम जन, अधिवक्ताओं को हो रही परेशानी के विरोध में दिनांक 26 जुलाई 2018 से दी डिस्ट्रिक्ट एडवोकेट्स बार एसोसिएशन, जयपुर के आह्वान पर समस्त अधिवक्ता सदस्य, स्टाम्प वेंडर्स, टाइपिस्ट सभी रजिस्ट्री कार्यालय में रजिस्ट्री कार्य का अनिश्चितकालीन बहिष्कार कर रहे है जो आज से पूर्णतया बन्द है और मांगे नहीं माने जाने तक बन्द रहेगा।

इसी सन्दर्भ में आज समाज कल्याण मंत्री श्री अरुण चतुर्वेदी, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री प्रवीण गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री मुकेश शर्मा, डी.आई.जी स्टाम्प प्रथम श्री खज़ान सिंह को ज्ञापन दिया गया। ज्ञात रहे कि कार्य बहिष्कार का निर्णय रजिस्ट्री में आ रही समस्याओं को लेकर किया गया है जिससे आम जन से लेकर अधिवक्तागण, स्टाम्प वेंडर्स सभी परेशान है।

*प्रमुख समस्याये:-*

1. सर्वर ठीक से काम नहीं करते, कभी भी बन्द हो जाते है जिससे रजिस्ट्री का काम घंटो रुक जाता है।

2.अभी तक रजिस्ट्री शुल्क और स्टाम्प ड्यूटी एक ही जगह जमा होती थी अब नई व्यवस्था E ग्रास के तहत रजिस्ट्री शुल्क व स्टाम्प ड्यूटी बैंक में जमा होंगे जिसका समय बैंक में 2 बजे तक ही है, ये व्यवस्था आम जन, वकीलों सभी के लिए काफी हैरान- परेशान करने वाली और असुविधाजनक है।

3. पंजीकरण विभाग करोड़ो रूपये की आय के बावजूद पंजीकरण के लिए आने वाले लोगो को किसी प्रकार के बैठने, पानी, शौचालय, गर्मी से बचने इत्यादि की सुविधा उपलब्ध नहीं करवा रहा।

4.ऑनलाइन काम बंद होने से वांछित रजिस्ट्री की विवरण के अभाव में नकले नहीं मिल पा रही।

रजिस्ट्री सम्बन्धी उपरोक्त व अन्य समस्याओं के समाधान के लिए बार बार ध्यान दिलवाने के बावजूद भी प्रशासन द्वारा समस्याओं के मांगे नहीं माने जाने तक/समाधान नहीं किये जाने तक रजिस्ट्री कार्य का बहिष्कार जारी रहेगा। दिनांक 26 जुलाई 2018 से समस्त सब-रजिस्ट्रार कार्यालयों में रजिस्ट्री कार्यो का अनिश्चितकालीन बहिष्कार का निर्णय डिस्ट्रिक्ट बार द्वारा लिया गया है जो मांगे नही माने जाने तक जारी रहेगा।
अतः समस्त अधिवक्तागण, स्टाम्प वेंडर्स, टाइपिस्ट कल से सभी रजिस्ट्री कार्य का अनिश्चितकालीन बहिष्कार पर रहेंगे।

अध्यक्ष : डॉ सुनील शर्मा
*महासचिव : गजराज सिंह राजावत *एवं समस्त कार्यकारिणी, दी डिस्ट्रिक्ट एडवोकेट्स बार एसोसिएशन, जयपुर।*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here