युवाओं ने दोस्ती की नई मिसाल कायम की, 304 यूनिट हुई एकत्रित रक्त

0
11

शाहपुरा (जयपुर)। भगवान कृष्ण व सुदामा की मित्रता के बारे में तो सभी ने सुना होगा, लेकिन शाहपुरा के मनोहरपुर में आज के युवाओं ने भी मित्रता की नई मिसाल पेश की है। मनोहरपुर में कुछ युवाओं ने सड़क हादसे में जिन्दगी गवा चुके अपने मित्र की याद में रक्तदान शिविर लगाकर दोस्ती की नई मिसाल कायम की।शिविर का आयोजन करने वाले युवाओं का कहना है कि

मनोहरपुर निवासी उनके मित्र लखन पंच की चार साल पहले सड़क दुर्घटना में अधिक रक्त बहने के कारण मृत्यु हो गई थी। इस हादसे ने उनको झकझोर दिया और मित्र की याद में लखन स्मृति मंच बनाकर उसकी पुण्यतिथि पर रक्तदान शिविर लगाने की ठानी, ताकी किसी जरुररतमंद को नया जीवन मिल सके। दोस्तों की ओर से यह तीसरी बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।युवाओं से प्रेरित होकर अब जनप्रतिनिधि ,महिलाओं व कस्बावासी भी आगे आकर सहयोग करने लगे है। शुरुआत में चंद युवा थे, लेकिन अब रक्तदान करने वाले युवाओं का कारवां बढ़ता जा रहा है। स्मृति मंच के अध्यक्ष नवल शर्मा, द्रवेश मामोड़िया व अशोक व्यास ने बताया कि मित्र की पुण्यतिथि पर हर वर्ष रक्तदान शिविर लगाया जाता है। मनोहरपुर कस्बे के गांधी चौक स्थित अग्रवाल धर्मशाला में दूसरी पुण्यतिथि पर शिविर आयोजित किया गया। शिविर में एसएमएस ब्लड बैंक के रवि कुमावत ने बताया 304 लोगों ने रक्तदान किया। एसएमएस जयपुर व पुष्पा देवी ब्लड बैंक की टीम ने रक्त एकत्रित किया।

इस दौरान युवाओं ने कहा कि रक्त का दान सबसे बड़ा दान है और मित्र की याद में किया जा रहा है यह और भी अच्छी बात है। रक्तदान से जरुरतमंद की जान बचाई जा सकती है। रक्तदान शिविर में मनोहरपुर आईसीआईसीआई की केशियर निकिता कुमावत,अमेठी विश्वविधालय की छात्रा कर्तिका अग्रवाल, रूचिका शर्मा,उर्वशी व्यास,अंजलि कुमावत,अंकिता यादव, कुसुम राजपुत समेत 32 महिलाओं व युवतियों ने भी रक्तदान किया। जिनमे से एक दर्जन महिलाओं व युवतियों ने पहली बार रक्तदान किया। रक्तदाताओं को टुपटा व प्रतीक चिन्ह भी भेंट किए गए। रक्तदान शिविर में आलोक बेनीवाल, इन्द्राज गुर्जर, संदीप चौधरी सहित कई लोगों ने शिरकत की। इस दौरान बसंत पंच, अविनाश लाटा, रुपेश असवाल, अजय बेनीवाल, इन्द्राज पलसानिया ,राकेश मिश्रा, खेमचंद असवाल,नितेश गुप्ता, प्रवीण व्यास, मदन सैनी,सम्पूर्णानन्द शर्मा, महेंद्र कपूरिया, सुदेश सैनी,प्रदीप पंच, राहुल नवरंग, प्रकाश दादरवाल,राजेन्द्र यादव, डॉ विकास यादव, अमर सैनी,राहुल,दीपक ,हिमांशू,महिपाल,मनीष असवाल,रामकुमार पलसानिया समेत बड़ी संख्या मे युवा मौजूद रहे।

यहां से आये रक्तदाता –

मनोहरपुर के सक्सेस पॉइंट, सागर साइंस क्लासेज, कृष्णा महाविद्यालय , आरएससीआईटी सेंटर मनोहरपुर, रूपम लाइब्रेरी, शाहपुरा के बाबा भगवानदास आईटी ज्ञान केद्र ,बीआर महाविद्यालय , एसजेएम इन्फोटेक समेत दर्जनभर निजी शिक्षक संस्थानों से युवक व युवतियों ने रक्तदान किया।

अब रक्तदान के बाद प्लेट्स भी करेगें दान-

लखन स्मृति मंच के अध्यक्ष नवल शर्मा, द्रवेश मामोड़िया व अशोक व्यास ने बताया कि अब इमरजेन्सी मे रक्तदान के अलावा प्लेट्स भी दान करेगें । इसके लिए 31युवाओ की टीम भी गठित की गई ।

फल भी किये वितरित-

लखन पंच की तृतीय पुण्यतिथि पर लखन स्मृति मंच की ओर से शाहपुरा की राजकीय चिकित्सालय में फल वितरित किए गये । इस दौरान अस्पताल प्रभारी डॉ . ए एल अग्रवाल, डॉ उमेश शर्मा,डॉ जेपी योगी,डॉ हरीश मोहन मुद्ग्ल समेत लखन स्मृति मंच की टीम मौजूद रही।