पत्रकारों की सुरक्षा के लिये एकजुट होने का आव्हान

0

जार का टोंक में प्रदेश सम्मेलन सम्पन्न
पत्रकार ही समाज में सुधारात्मक कदम के लिए प्रेरित कर सकता है

टोंक। जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान का प्रदेश सम्मेलन सोमवार को टोंक जिला मुख्यालय पर नगर परिषद के सभागार में प्रदेश अध्यक्ष नीरज गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुआ । सम्मेलन में बतौर अतिथि के रूप में जिला प्रमुख सत्यनारायण चौधरी, एन यू जे ए आई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ललित शर्मा, पिंकसिटी प्रेस क्लब के सचिव मुकेश चौधरी, नगर परिषद टोंक की सभापति लक्ष्मी देवी जैन, टोंक के पुलिस अधीक्षक योगेश दाधीच, शिक्षाविद एल सी भारती, भाजपा के जिला अध्यक्ष गणेश माहू, कांग्रेस जिला अध्यक्ष लक्ष्मण चौधरी सहित जिले के जनप्रतिनिधि व प्रदेश के जार पदाधिकारी और पत्रकार साथी मौजूद रहे। मंच का संचालन टोंक के वकील शैलेन्द्र गर्ग ने किया ।


सम्मेलन का उद्घाटन अतिथियों ने भगवान गणेश की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने पत्रकारों की सुरक्षा और उनकी हितों की रक्षा के लिए जार द्वारा अब तक किए गए प्रयासों की सराहना की और कहा कि पत्रकार ही समाज में सुधारात्मक कदम के लिए प्रेरित कर सकता है । इसके लिए उनको सीमा के सैनिक की तरह अपने समर्पण भाव से अनवरत रूप से कार्य करते रहना होगा। एन यू जे आई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ललित शर्मा ने राष्ट्रीय परिदृश्य में जार की प्रभावी भूमिका को रखते हुए कहा कि वास्तविक पत्रकारिता ग्रामीण अंचल में ही होती है। उनको सीमित संसाधनों में अपना यह मिशनरी भाव का कार्य करना होता है। प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर पर तो वहां की खबरों का फॉलो अप ही किया जाता है। सही मायने में ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों को संस्कारित, प्रशिक्षण देने और उनको सुरक्षा देने की महती आवश्यकता है । मुझे इस बात की खुशी है कि चार ने इस दिशा में बहुत अच्छी पहल की है और विगत दिनों में पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए जार के तत्वाधान में समूचे राजस्थान में तहसील स्तर तक इसके लिए न केवल प्रदर्शन किया गया बल्कि राष्ट्रपति तक अपना ज्ञापन भी पहुंचाया गया।
देश में पत्रकार सुरक्षा कानून बनना चाहिए इसके लिए सहमति तो करीब-करीब बन चुकी है परंतु कानूनी तौर पर इस को मान्यता देने के लिए हम सभी को संगठित होकर आगे और प्रयास करने होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पत्रकारों को अपनी पहचान निष्पक्षता के आधार पर ही समाज में बनाए रखनी होगी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक योगेश दाधीच ने पत्रकारिता के वर्तमान स्वरूप और आज के सूचना तकनीक में पत्रकारिता पर विस्तार से अपनी बात को रख था। उन्होंने कहा कि इस दौर में पत्रकारों को अपनी निष्पक्षता के साथ साथ प्रमाणिकता को बनाए रखना जरूरी है । आज सोशल मीडिया में समाज में सौहार्द को बिगाड़ने और समाज में अफवाहें फैलाने की जो गतिविधियां हो रही है। उसको केवल पत्रकार ही वहां पर अपनी त्वरित और प्रमाणित टिप्पणी कर इस दिशा में बड़ी पहल कर सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसा होने से समाज पत्रकार की बात का न केवल विश्वास करेगा । समाज में फैलने वाली तरह तरह की अफवाहों पर भी रोक लग सकेगी । उन्होंने कहा कि पत्रकारों को अपनी विशेषज्ञता के आधार पर सूचनाओं को परिष्कृत करके मीडिया में साया करना चाहिए ताकि समाज शासन और सरकार उन पर सही अर्थों में कुछ करने की दिशा में अग्रसर हो सके। इस क़मौके पर प्रदेश अध्यक्ष नीरज गुप्ता ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए जार के माध्यम से जो अभियान छेड़ा गया था ।उसको समूचे देश में गति मिली और इस दिशा में सभी पत्रकार संगठनों ने न केवल स्वागत किया बल्कि समर्थन भी दिया। उन्होंने कहा कि जार केवल पत्रकारों के हितों के लिए और उनकी सुरक्षा के लिए काम करता है ।इसके लिए उनके प्रस्ताव पर जार पत्रकार कल्याण कोष की जो स्थापना की गई उस में पत्रकारों की सहभागिता से आज ₹500000 की राशि जमा हो चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि इसके माध्यम से हम चित्तौड़ जिले के दो पत्रकार साथियों को सहायता राशि भी उपलब्ध करा चुके हैं । उन्होंने सम्मेलन में मौजूद पत्रकारों और जनप्रतिनिधियों से इस दिशा में सहयोग करने का आह्वान करते हुए कहा कि इस कोष में राशि की बढ़ोतरी होने से हम जार के स्तर पर ही हम किसी भी दुर्घटना का शिकार हुए पत्रकार साथी का तुरंत ही सहयोग करने की स्थिति में होंगे । सरकार की ओर से सहयोग करने की लंबी प्रक्रिया है। जार के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आगामी दिनों उनका कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है इसलिए नए चुनाव कराने के लिए जयपुर के वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र बोडा को उन्होंने जार की प्रदेश कार्यकारिणी का चुनाव कराने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी तथा सहायक चुनाव अधिकारी के रूप में डॉक्टर अमर सिंघल और भगवान सहाय शर्मा को नियुक्त करने का प्रस्ताव रखा जिस पर सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।
जार की सोशल मीडिया की जिम्मेदारी भीलवाड़ा से मूलचंद पेसवानी और जयपुर से रेणु शर्मा को सौपी गयी । प्रदेश अध्यक्ष नीरज गुप्ता ने अपने पूज्य पिता जी की स्मृति में पत्रकार कल्याण कोष के लिए ₹21000 की राशि का चेक भी तुरंत ही जार के कोषाध्यक्ष अतुल अरोड़ा को दिया। सम्मेलन की शुरुआत में जार की टोंक की जिला इकाई के अध्यक्ष भगवान सहाय शर्मा, जार के प्रदेश उपाध्यक्ष राजकुमार करनानी, जिला महामंत्री लियाकत खां, मनोज तिवारी, समीर भाई, विजय लखानी, कृष्ण गोपाल शर्मा ,राहुल, प्रवीण , अखिलेश सहित टोंक जिले के अन्य पत्रकार साथियों ने जार के सभी पदाधिकारियों का स्वागत व अभिनंदन किया।

*मुकेश चौधरी को जार का प्रदेश सचिव किया नियुक्त*


सम्मेलन में जार के प्रदेश अध्यक्ष नीरज गुप्ता ने जार की प्रदेश कार्यकारिणी में प्रदेश सचिव के रिक्त पद पर पिंक सिटी प्रेस क्लब के सचिव मुकेश चौधरी को प्रदेश सचिव के पद पर नियुक्त करनेB की घोषणा की तो उपस्थित मंच आसींन अतिथियों के अलावा जनप्रतिनिधियों व टोंक के पत्रकारों ने मुकेश चौधरी का माल्यार्पण कर साफा बना कर स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here