प्रजातंत्र में वोट डालना देश भक्ति का दूसरा रूप है

0
3

(अरविन्द जांगिड़ ठीकरिया) अलवर (राजस्थान) देश प्रदेश की सरकार बनाने के लिए आम नागरिक का वोट ही प्रतिनिधि चुनकर सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाता है ।

सरकार की बागडोर सम्भालने वाले प्रतिनिधि का चयन करना है।सच्ची देश भक्ति से कम नही है।

 संगीता गौड़ व्याख्याता भूगोल की प्रेरणा से राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय तालाब (अलवर) के छात्र ,छात्राओं द्वारा घर घर जाकर लोगो को वोट डालने का क्या महत्व है

इस विषय मे उन्हें समझाया ।
क्षेत्र की जनता से संपर्क कर उन्हें जागरूक करने के लिए विशेष रूप से अभियान चलाया गया, साथ ही साथ इस जगरूकता के प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए छात्र व छात्राओं द्वारा पूरे गांव में जागरूकता रैली निकाली कर समझाइस दी गई ।
रंगोली के माध्यम से जनता में मतदान करने के प्रति चेतना जागृत करने की पहल की गई ।

छात्राओ के लिए मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन भी कराया गया। स्कूल के समस्त छात्रों को वोट डालने,ओर घरों से मतदाताओं को वोट डलवाने की शपथ भी दिलवाई गई ।

प्रभारी महोदय  चरण शर्मा के द्वारा अधिक से अधिक मतदाताओं को बूथ तक ले जाकर मतदान करवाने वाले विद्यार्थी को पुरष्कार देने की घोषणा की गई।

स्कूल के प्रधानचार्य  चंद्र प्रकाश मिश्रा ,द्वारा छात्र छात्रों को अधिक से अधिक मतदान करवाने के लिए शपथ भी दिलवाई गई।

शिक्षक  रामकिशन सैनी, दीपंकर जलुथरिया, भगवती सैनी,गिर्राज बैरवा, रेनो ,योगिता शर्मा, रामेश्वर दयाल इत्यादि सदस्यों द्वारा, 7 दिसंबर 2018 को मुस्तेदी से अपनी जवाबदारी निभाने के निर्देश भी दिए गए ।

अन्त में संगीता गौड़ ने अपने सम्बोधन में मतदान करने को एक देश का मत्वपूर्ण हवन बताया और सभी से अपील की गई कि हवन में आहुति देकर अपना दायित्व निभाये ।