चायनीज मांझे के क्रय-विक्रय, भंडारण व उपयोग पर होगी कानूनी कार्यवाही

0
16

गीतांजलिपोस्ट…जयपुर, 10 जनवरी। अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस सीआईडी (अपराध शाखा) श्री भगवान लाल सोनी ने सभी पुलिस अधीक्षकों को जिला मजिस्ट्रेट से समन्वय स्थापित करते हुये उनके जिलों में धातु मिश्रित चायनीज मांझे के क्रय-विक्रय, भंडारण एवं उपयोग पर रोक लगाने के लिये धारा 144 के तहत निषेधात्मक आदेश जारी करने के निर्देश दिये हैं।
श्री सोनी ने कहा कि धातु मिश्रित चायनीज मांझे के क्रय-विक्रय एवं उपयोग करते पाये जाने पर धारा 188 के तहत प्रभावी कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही चायनीज मांझे के उपयोग से होने वाले खतरों के प्रति आमजन को जागरुक करने के लिये व्यापक स्तर पर जन-जागृति अभियान संचालित करने के निर्देश दिये हैं। इस अभियान में थानों के सीएलजी और क्षेत्र के अन्य सामुदायिक समूहों का भी सक्रिय सहयोग लेने की आवश्यकता पर बल दिया।
अतिरिक्त महानिदेशक ने बताया कि धातु मिश्रित चायनीज मांझे के प्रयोग से न केवल बड़ी संख्या में पक्षी घायल होते हैं बल्कि सड़क पर पैदल चलने वाले और दुपहिया वाहन पर चलने वाले राहगीरों का जीवन भी संकट उत्पन्न होता है। उन्होंने आम लोगों के चायनीज मांझे के प्रयोग न करने की अपील की है।