स्वाईन फ्लू से डरें नहीं, प्राथमिक लक्षण दिखते ही परामर्श लें

0
7

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि स्वाईन फ्लू से डरें नहीं, बल्कि स्वाईन फ्लू के प्राथमिक लक्षण दिखते ही तत्काल निकटवर्ती चिकित्सा संस्थान जाकर चिकित्सक से परामर्श ले। चिकित्सको को गले में दर्द, नाक बहना और तेज बुखार होने पर कैटेगरी अनुसार संबधित रोगी का उपचार प्रारंभ करने एवं नमूना लेकर जांच करवाने के साथ ही पॉजिटिव केस के सम्पर्क में आये लोगों की स्क्रीनिंग करवाने के निर्देश दिये गये हैं।

डॉ. शर्मा ने कहा कि चिकित्सा विभाग संवेदनशीलता के साथ प्रदेश में स्वाईन फ्लू से बचाव व रोकथाम की दिशा में कार्य कर रहा है। स्वाईन फ्लू की रोकथाम के साथ इससे बचाव के लिये रेपिड रेस्पॉन्स टीमें गठित करवाकर घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कार्य किया जा रहा है। साथ ही रेनबसेरों, स्कूलों, होटलों एवं हास्टलों इत्यादि स्थानों के लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि 5 वर्ष से कम उम्र, 60 वर्ष से अधिक की आयुवर्ग एवं गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि स्वाईन फ्लू की दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपस्वास्थ्य केन्द्र स्तर तक में उलपब्ध करवायी गयी है एवं आवश्यकतानुसार पर्याप्त आर्पूति बनायी रखी जायेगी।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि स्वाईन फ्लू पर प्रभावी रोकथाम गतविधियां सुनश्चिति करने के लिये सभी चिकित्सा कर्मियों एवं पैरामेडकिल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं। प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में स्वाईन फ्लू की जांच के लिए नमूने एकत्रित करने व उनको जांच के लिए मेडकिल कालेजों में भिजवाकर तत्काल जांच रिपोर्ट लेने एवं पॉजिटिव पाये जाने पर आवश्यक उपचार की कार्यवाही की जा रही है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिये राज्य स्तर से अधिकारियों को स्वाईन फ्लू प्रभावित विभिन्न जिलों में भिजवाकर स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिये किये जा रहे प्रयासों की मॉनिटरिंग करने के साथ ही प्रभारी अधिकारियों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक जाकर स्वाईन फ्लू के उपचार की व्यवस्थाओं का जायजा लेने एवं रोकथाम के सभी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में स्वाईन फ्लू के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार कर जनचेतना जाग्रत करने के निर्देश दिये।