चुनाव आयोग ने शुरू की लोकसभा चुनाव की तैयारी, अधिकारियों के लिए जारी किए निर्देश

0
14

गीतांजलि पोस्ट… नई दिल्ली । आगामी लोकसभा चुनाव और चार राज्यों में होने वाले चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. चुनाव आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकरियों एवं प्रमुख सचिवों को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि चुनाव आचार संहिता से जुड़े अधिकारियों की नियुक्ति उनके गृह जिले में नहीं होगी।

इसके साथ ही चुनाव आयोग द्वारा यह भी निर्देश दिया गया है कि जिन अधिकारियों ने चार साल के कार्यकाल में एक ही जिले में तीन साल का कार्यकाल पूरा किया हो उस स्थिति में उसे दोबारा वहां नियुक्त ना किया जाए.

आगामी लोकसभा चुनाव और चार राज्यों में होने वाले चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

बता दें कि इस वर्ष लोकसभा चुनाव के साथ जिन चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वे आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडीशा और सिक्किम हैं. आंध्र प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 3 जून, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का 18 जून, ओडिशा का 11 जून और सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को खत्म हो रहा।

चुनाव आयोग द्वारा सभी राज्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि डीईओ/आरओ/एआरओ/इनस्पेक्टर/सब इनस्पेक्टर और समकक्ष रैंकों के अधिकारियों की नियुक्ति उन जिलों में दोबारा नहीं की जाए जहां पर 31 मई, 2017 को चुनाव कराए जा चुके हैं.

चुनाव आयोग ने अभी तक चारों राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।