विश्व स्वास्थ्य दिवस पर 244 शिविरों में 29 हजार लोग लाभान्वित

0
23

गीतांजलि पोस्ट……जयपुर:- विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विशेष चिकित्सा शिविर लगाकर निःशुल्क स्वास्थ्य जांच, उपचार एवं परामर्श सेवाएं सुलभ करवाई गईं। प्रदेशभर में आयोजित कुल 244 चिकित्सा शिविरों में 29 हजार 969 लोगों को चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित किया गया है।
विशिष्ठ शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. समित शर्मा ने बताया कि एनयूएचएम के तहत संचालित शहरी पीएचसी के अंतर्गत आने वाले घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में यह आउटरीच शिविर आयोजित किये गये एवं रविवार होने के कारण ऐसे लोगों ने भी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया है जो व्यस्त जीवनशैली के चलते अपने स्वास्थ्य जांच नहीं करा पाते हैं। उन्होंने बताया कि इन चिकित्सा शिविरों में गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांचें  और बच्चों के लिये टीकाकरण की सुविधाओं की व्यवस्था भी की गई।

मिशन निदेशक ने बताया कि इन विशेष शिविरों में कुल 443 चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दीं। उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिविरों के माध्यम से 29 हजार 969 लोगों को चिकित्सा सेवाएं सुलभ करना एक सफलतम उपलब्धि है साथ ही आवश्यकतानुसार बड़ी मात्रा में लोगों की ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हीमोग्लोबिन, इत्यादि अनेक जांचे भी की गई हैं। उन्होंने बताया कि शिविरों में आने वालों को स्वस्थ जीवनशैली के लिये आवष्यक परामर्श सेवाओं सहित योग्य-दम्पतियों को परिवार कल्याण सेवाएं दी गई और ग्रीष्म ऋतु में लू-तापघात से बचाव के उपायों की भी जानकारी दी गई हैं। गर्मियों में पक्षियों को स्वच्छ व सुलभ पीने के पानी के लिए स्वास्थ्य कार्मिकों ने जगह-जगह परींडे बांधे एवं स्थानीय निवासियों से और परिंडे बनाने व समय-समय पर पानी भरने के लिए आग्रह कर संकल्प दिलवाया गया है।