म्हारो राजस्थान, समृद्ध राजस्थान के तहत हुए अनेक कार्यक्रम

0
20

गीतांजलि पोस्ट………(विनय शर्मा) सांभर लेक:-सामाजिक उत्थान के लिए जनजागृति लाने के उद्देश्य से प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय आबू द्वारा राज्य भर मे आयोजित हो रहे “म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान” कार्यक्रम के तहत आज साभंर लेक में अनेक प्रकार के आयोजन हुए हैं।

स्थानीय ब्रह्मकुमारी सेंटर की मुख्य संचालिका उर्मिला दीदी ने बताया कि संस्था के मुख्यालय आबू से शुरु हुआ यह कार्यक्रम राज्य के 33 जिलों के सभी छोटे बड़े शहरों में किया जा रहा है। इसी क्रम में आबू से रूपा बहन के सानिध्य में आये हुए ब्रह्माकुमारी(बी.के) भाईयों बहिनों के 18 सदस्यों के दल द्वारा साभंर के शिक्षण संस्थानों में सम्पूर्ण स्वास्थ्य व व्यसन मुक्ति कार्यक्रम, जल संवर्धन, ऊर्जा संवर्धन व पर्यावरण संरक्षण के कार्यक्रम आयोजित हुए। इसी के साथ ही तीर्थ स्थल देवयानी पर स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा देवयानी तीर्थ की सफाई करके स्वच्छता का संदेश भी दिया।
इसी क्रम में प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा सायंकाल टाटी भवन में हृदय रोग निवारण के तहत 3डी हेल्थ एंड हैप्पीनेस लाइफस्टाइल सेशन का आयोजन भी हुआ।
उर्मिला दीदी ने बताया कि संस्था का उद्देश्य है कि आमजन मे मानसिक व वैचारिक स्वच्छता से स्वच्छ व सुखी समाज के निर्माण के लिए जन जागृति लाना,मानवीय जीवन को सरल बनाने वाली ऊर्जा के स्त्रोतों का सही उपयोग
के लिए प्रोत्साहित करना,खुशहाल जीवन के लिए स्वस्थ और व्यसनमुक्त जीवनशैली अपनाने के
लिए प्रेरित करना,सात्विक जीवनशैली द्वारा हृदय रोगों से निजात पाने के लिए प्रेरित करना जैसे पावन उद्देश्यों को ध्यान मे रखा गया है।
ग्रुप मैनेजर अविनाश ने बताया कि जो व्यक्ति बुराइयों का शिकार हो रखे है हमें उन लोगों के छोटे छोटे समूह बनाकर उन्हें उन बुराइयों से दूर करने का प्रयत्न करना चाहिए। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में आये सांभर उपखंड अधिकारी मुकेश कुमार मुंड ने कहा कि सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए कई कानून बना रखे हैं, जरूरत है तो हमें पर्यावरण को बचाने के कठोर निश्चय की। इसी के साथ ही उपखंड अधिकारी मुकेश कुमार मुंड ने दीप प्रज्वलित करके अभियान को सफलता हासिल करने की शुभकामनाएं दी।