करवा चौथ को लेकर बाजार में रही रौनक

0
11

गीतांजलि पोस्ट……(कृष्ण कुमार) मनोहरपुर:- कस्बे के सहित आसपास के क्षेत्र में करवा चौथ व्रत गुरुवार को मनाया जायेगा। बाजार में करवे गत वर्ष की तुलना में महंगे हो गए हैं। व्रत को लेकर महिलाओं एवं नव विवाहित महिलाओं में खासा उत्साह रहता है। आजकल कुछ युवतियाँ व पुरुष भी करवा चौथ का व्रत रखने लग गए हैं। बुजुर्ग महिला सुरजी देवी ने बताया कि पहले महिलाएं कड़ा व्रत करती थीं और दिनभर पानी तक नहीं पीती थी।
नव विवाहिता सविता और पूजा ने बताया कि करवा चौथ का व्रत वे पूरी परंपरा के साथ करेंगी। उन्होंने बताया कि वे अपनी सास के साथ मिलकर करवा चौथ व्रत कथा सुनेंगी। उन्होंने बताया कि करवा चौथ व्रत के लिए उनमें उत्साह है। इसकी सभी तैयारियां उन्होंने पूरी कर ली है।

ब्यूटी पार्लर संचालिका प्रिया ने बताया कि इस बार काम भी गत वर्ष के मुकाबले बहुत ही कम हो गया है। महिलाएं महंगे फेस पैक नहीं ले रही हैं। इसके कारण इस बार ब्यूटी पार्लर का काम अभी चमका नहीं है।

– बाजार में आई करवों की बहार

बाजार में दो-तीन दिन से करवों की बहार आई हुई है। करवे बनाने का काम भी जोर-शोर से चल रहा है। बुधवार को करवों की दुकानों पर भी महिलाओं की भीड़ देखी गई। करवे चासनी के बनाए जाते हैं। इनमें खांड़ की चासनी का इस्तेमाल होता है। पहले करवे केवल मिट्टी के बने सांचे में ही बनाए जाते थे, मगर अब लकड़ी के अलग-अलग तरह के सांचो से करवे बनाये जाते है।

– इन दुकानों पर भीड़ ज्यादा

करवा चौथ महिलाओं का व्रत है। लिहाजा लेडीज सामान की दुकानों सहित ब्यूटी पार्लर, साड़ियों की दुकान और चूड़ियों की दुकान पर भीड़ नजर आई। इधर मिठाई की दुकानों पर भी भीड़ देखी गई।