मिशन इंद्रधनुष पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन

0
5

गीतांजलि पोस्ट…..(अरविंद जांगिड़) दौसा:- जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी और अभियान के नोडल अधिकारी डॉ आरपी मीणा ने कहा कि जिस प्रदेश व देश में मीडिया सजग रहता है, उस देश में स्वास्थ्य और सुरक्षा के तंत्र को कोई नहीं भेद सकता है। मिशन इंद्रधनुष अभियान भी बच्चों के स्वास्थ्य से जुडा है ,अभियान से हर बच्चा जुडे, हर बच्चे को टीका लगे, इसके लिए उनका जागरूक होना बहुत जरूरी है। आमजन में चेतना जागृत करने में मीडिया की बहुत बडी भूमिका रहती है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मातृ-शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने एवं शत-प्रतिशत टीकाकरण के उद्देश्य से सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 2.0 जिले में आयोजित किया जा रहा है।

शुक्रवार को यहां जिला मुख्यालय पर आयोजित मीडिया वर्कशॉप में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी और अभियान के नोडल अधिकारी डॉ आरपी मीणा ने मीडिया को बताया कि दो दिसम्बर से अभियान आरंभ हो गया है तथा जनवरी, फरवरी और मार्च महिनों में सात-सात दिन के लिये संचालित किया जाएगा। अभियान में टीकाकरण से छूटे व वंचित रह गए जन्म से दो साल तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को आवश्यक रूप से टीका लगाकर उन्हें प्रतिरक्षित किया जा रहा है। अभियान की सफलता के लिए उन्होंने मीडिया का सहयोग जरूरी बताते हुए आमजन तक इसका संदेश पहुंचाने की अपील की।

आरसीएचओ डॉ मीणा ने बताया कि अभियान के तहत दूरस्थ गांवों, ढाणियों व सघन कच्ची बस्तियों में टीकों से वंचित रहे बच्चों और गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार कर ली गई है और क्षेत्रवार माइक्रोप्लान के अनुसार टीके लगाए जा रहे हैं। अभियान के अंतर्गत अभी तक 641 कुल लक्षित बच्चों में से 414 को टीके लगाए जा चुके हैंं। इसके अलावा 91 गर्भवती महिलाओं में से 78 का टीकाकरण किया जा चुका है। इसके लिए निर्धारित 85 टीकाकरण सत्रों में से 79 सत्रों का आयोजन किया जा चुका है।

कार्यशाला में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जिला कार्यक्रम प्रबंधक, एनएचएम गौरव गुप्ता, सहायक निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क रामजीलाल मीणा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के फील्ड मॉनीटर अश्विनी शर्मा, दैनिक भास्कर से विजय भास्कर जैमन, न्यूज 18 से आशीष शर्मा, स्वदेशी न्यूज से महेन्द्र मीणा, फस्र्ट इंडिया से लक्ष्मीकांत शर्मा, जी न्यूज से लक्ष्मी अवतार शर्मा, नवज्योति से विनोद पाराशर, जन टीवी से अशोक शर्मा, विष्णु आशीर्वाद, एचएन पांडे, ब्यूरो संदेश से प्रवीण मुदगल, रामोतार शर्मा, दीपक सैनी, महेश बालाहेडी, द्वारका विजय, लक्ष्मीकांत भांकरी, रामगोपाल सैनी,लक्ष्मीकांत शर्मा,अजय शर्मा सहित बडी संख्या में मीडियाकर्मी मौजूद थे।