छः बीघा भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास किया विफल, सड़क सीमा से अतिक्रमण हटाए

0
4

गीतांजलि पोस्ट……..जयपुर:- जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते द्वारा गुरूवार को कार्रवाई करते हुए ग्राम खेड़ा जगन्नाथपुरा एवं निवारू रोड पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास विफल किया। टोंक रोड न्याय वाटिका में सड़क सीमा में किए गए स्थायी-अस्थायी अतिक्र्रमण को हटाया। साथ ही अम्बाबाड़ी नाले की भूमि पर काबिज अतिक्रमियों को समझाइश से हटवाकर भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया।

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन श्री रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-14 में ग्राम खेड़ा जगन्नाथपुरा में ख.नं. 315, 316 में करीब पॉच बीघा निजी खोतदारी भूमि पर जेडीए की बिना अनुमति के अवैध कॉलोनी बसाने हेतु ग्रेवल बाउण्ड्रीवाल, पिल्लर व अन्य निर्माण कर लिए गए थे, जिन्हें जेसीबी से ध्वस्त कर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास विफल किया गया। इसी तरह टोंक रोड न्याय वाटिका के पास करीब 11 स्थानों पर सड़क सीमा में तारबन्दी, बाउण्ड्रीवाल, चबूतरे, लोहे की जाली, लॉन आदि लगाकर अतिक्र्रमण कर लिया था जिन्हें हटाकर सड़क सीमा को अतिक्रमण से मुक्त कराया।

उन्होंने बताया कि जोन-06 में निवारू रोड पर जेडीए स्वामित्व की करीब एक बीघा सरकारी भूमि पर बिना जेडीए की अनुमति के टीनशेड, छप्पर, झुग्गी-झोपड़ियां, तिरपाल, तम्बू, लकड़ी का फर्नीचर, लोहे के गेट आदि लगाकर अतिक्रमण कर लिया था जिन्हें जेसीबी व मजदूरों की सहायता से ध्वस्त कर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। इसी प्रकार जोन-2 में विद्याधर नगर के पास अम्बाबाड़ी नाले की सरकारी भूमि पर कच्ची बस्ती बसाने हेतु जेडीए की बिना अनुमति के कच्चे-पक्के मकान, झुग्गी-झोपड़ियां बनाकर करीब 40 परिवाराें द्वारा निवास किया जा रहा था जिनमें से 25 परिवारों को समझाइश कर खाली करवाकर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त किया। इन परिवारों का पुनर्वास जेडीए की आन्नद लोक आवासीय योजना सीकर रोड पर करवाया गया।