आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बांसवाड़ा की 4 वर्षीय अराफा को मिला नया जीवन

0
3

गीतांजलि पोस्ट………जयपुर:- राज्य सरकार की महती योजना आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना बांसवाड़ा जिले की 4 वर्षीय अराफा के लिए वरदान साबित हुई। योजना के तहत कैंसर से पीडित इस बच्ची का शहर के गीतांंजलि कैंसर सेंटर पर इलाज कर इसे नया जीवनदान दिया गया।

अराफा की मां ने बताया कि नवंबर 2019 में बच्ची को 3 माह से लगातार खांसी आ रही थी। खांसी का इलाज भी करवाया पर कोई सुधार नहीं हुआ। वह पूरी रात खांसी करती रहती थी और सोती भी नहीं थी। चिड़चिड़ी होकर रोती रहती थी। एक महिन के अंदर बच्ची को तीन बार बहुत तेज बुखार भी हो गया था, ऎसा लगता था मानों बच्ची की जान ही निकल जाएगी। बच्ची की जांच में उसका हिमोग्लोबिन मात्र 4 व प्लेटलेट्स बहुत कम रह गये थे। ऎसे में बांसवाड़ा के स्थानीय चिकित्सक ने बच्ची को उच्च चिकित्सा केन्द्र में ले जाने की सलाह दी व इसे गीतांजलि कैंसर सेंटर उदयपुर लाया गया।

गीतांजलि कैंसर सेंटर के विशेषज्ञ डॉ. अंकित अग्रवाल ने बताया कि यहां बच्ची की बोर्नमैरो की जांच में ब्लड कैंसर की पुष्टि हुई। इस पर इसका तुरंत इलाज प्रारंभ किया गया। वरिष्ठ चिकित्सकों की देखरेख व सुविधायुक्त इलाज से बच्ची के स्वास्थ्य में सुधार देखा गया। रोगी के किमोथैरेपी के साइकल पूरे हो चुके है। रोगी को हॉस्पीटल से छट्टी दी जा रही है। अब बच्ची स्वस्थ है, खेल रही है और खाना खा रही है।

फिर से लौट आई खुशियां, सरकार का बहुत बहुत आभार

अराफा के परिवार वाले बहुत खुश है। उनका कहना है कि राज्य सरकार की इस योजना से हमारे घर की खुशियां फिर से लौट आई है। रोगी का सम्पूर्ण उपचार राज्य सरकार की महती योजना आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत निःशुल्क हुआ है। अराफा का पूरा परिवार राज्य सरकार का आभार जता रहा है।