साढ़े पांच माह बाद 7 सितंबर को खुलेंगे विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर के द्वार आम श्रद्धालूओं के लिए

0
10

गीतांजलि पोस्ट…

पुष्कर । पुष्कर के विश्वविख्यात जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के कपाट लगभग साढ़े पांच माह बाद 7 सितंबर को आम श्रद्धालूओं के लिए खोल दिए जाएंगे।
जिला प्रशासन ने लॉकडाउन गाइडलाइन के तहत श्रद्धालुओं को सुरक्षा के साथ दर्शन कराने की व्यवस्थाएं शुरू कर दी है। अब तक की जा रही व्यवस्थाओं के अनुसार ब्रह्मा मंदिर में दर्शन के लिए 2 गज की दूरी के फैसले के साथ प्रवेश कर सकेंगे इसके लिए मंदिर की सीढ़ियों पर दो 2 गज की दूरी के लाल गोले बनाए गए हैं जिनमें खड़े होकर ही श्रद्धालु मंदिर तक पहुंच सकेंगे गर्भ गृह में विराजित जगतपिता ब्रह्मा गायत्री की मूर्ति का श्रद्धालु लगभग 18 फीट दूर से दर्शन कर पाएंगे मंदिर प्रवेश मार्ग में रस्सियां बांधी गई है। सभी श्रद्धालु लाल गोले से गुजरते हुए रसियों के सहारे सहारे पहुंचकर ब्रह्मा मूर्ति से करीब 18 फीट दूरी से हाथ जोड़कर केवल दर्शन कर सकेंगे।
दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं को फूल प्रसाद माला जल चढ़ाने की अनुमति नहीं होगी।
पुजारी ने बताया कि 7 सितंबर को प्रातः 5:30 बजे ब्रह्म मुहूर्त में आरती के साथ ही ब्रह्मा मंदिर आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिया जाएगा। रात्रि 9:00 बजे तक होंगे इस दौरान हमेशा की तरह दोपहर 1:30 से 3:00 बजे तक मंदिर के कपाट बंद रहेंगे ।